होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

मानव जीवन के लिए खतरनाक है, कार्बन मोनोऑक्साइड गैस और अन्य गैस का धुएं के रूप में रिसाव

मानव जीवन के लिए खतरनाक है, कार्बन मोनोऑक्साइड गैस और अन्य गैस का धुएं के रूप में रिसाव

कोरिया। कोरिया जिले के अंतर्गत आने वाला क्षेत्र चिरमिरी जो कि SECL के तहत कोयले का उत्खनन कार्य करता है। इसके अनेक क्षेत्रों से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस और अन्य गैस का रिसाव धुएं के रूप में आमतौर पर देखा जाता है, जो मानव जीवन के लिए खतरनाक है। या यूं कहा जा सकता है कि चिरमिरी शहर के लोग खदानों में लगी आग से निकलने वाले धुँए के जहर के कहर में अपनी साँसे गिन रहा है।

आपको बता दें कि कोरिया जिला के अंतर्गत आने वाला चिरमिरी एसईसीएल क्षेत्र में जहां खुली खदान और बंद खदान के माध्यम से कोयले का उत्खनन किया जाता है। किंतु उत्खनन होने के बाद मिट्टी से समतलीकरण कर उस पर वृक्ष लगाने का प्रावधान है, वहीं एसईसीएल चिरमिरी प्रबंधन इसका समतलीकरण तो करता नहीं है, इसके साथ ही चिरमिरी क्षेत्र की अधिकांश जमीनों में दरार हो कर धुएं के रूप में गैस का रिसाव अनवरत होता रहता है जो कि इंसानी जिंदगी के साथ-साथ पशु पक्षियों की भी जिंदगी के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है। इसको रोकने के लिए एसईसीएल चिरमिरी प्रबंधन कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है, जिससे यह कहा जा सकता है की एसईसीएल चिरमिरी प्रबंधन आम जनमानस के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है।

ता दे कि एसईसीएल चिरमिरी प्रबंधन जहां एक तरफ कोयले के उत्पादन को प्रमुखता दे कर अपना कार्य तो कर रही है किंतु आम जनमानस की जिंदगीयों और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है जबकि यह मुद्दा कई बार मीडिया और सामाजिक संगठनों के द्वारा उठाया जा चुका है किंतु एसईसीएल चिरमिरी प्रबंधन अपने अड़ियल रवैया से बाज नहीं आ रहा है।


संबंधित समाचार