होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

भारत की आधी आबादी के अगले फरवरी तक हो सकती है कोरोना वायरस से संक्रमित

भारत की आधी आबादी के अगले फरवरी तक हो सकती है कोरोना वायरस से संक्रमित

भारत में कोरोना का कहर कम होने कर बजाय बढ़ सकता है। बताया जा रहा है कि भारत की आधी आबादी के अगले फरवरी तक नए कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना है। इससे संबंधित अनुमानों की जानकारी देने के लिए बनाई गई एक केंद्रीय सरकारी समिति के एक सदस्य ने इस बात की जानकारी दी है। उनका यह भी कहना है इससे बीमारी के फैलने की गति को कम करने में मदद मिलेगी। बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 76 लाख कर करीब केस सामने आ चुके हैं। वर्तमान समय में भारत कुल संक्रमणों के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है।

खबरों के मुताबिक, सितंबर के मध्य में पीक के बाद भारत में संक्रमितों की संख्या कम हो रही है। प्रतिदिन औसतन 61,390 नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रोफेसर और समिति के सदस्य मनिंद्र अग्रवाल ने बताया कि हमारे गणितीय मॉडल का अनुमान है कि वर्तमान में करीब 30 प्रतिशत आबादी कोरोना की चपेट में है और फरवरी तक यह 50 प्रतिशत तक जा सकती है।

कोरोना वायरस के मौजूदा प्रसार के लिए समिति का अनुमान केंद्र की मोदी सरकार के सीरोलॉजिकल सर्वेक्षणों की तुलना में बहुत ज्यादा है। जिसमें मालूम होता हुआ है सितंबर तक केवल 14 प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित थी। लेकिन, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रोफेसर और समिति के सदस्य मनिंद्र अग्रवाल ने कहा कि सीरोलॉजिकल सर्वे शायद इस बात का नमूना नहीं ले सकते कि वे जिस आबादी का सर्वे कर रहे थे, उसके आकार की वजह से सैंपल बिल्कुल सही नहीं है।

हमने एक नया मॉडल विकसित किया है। जोकि स्पष्ट रूप से अप्रमाणित मामलों को ध्यान में रखता है। इसलिए हम कोरोना संक्रमित मरीजों को दो श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं। रिपोर्ट किए गए मामले और वो मामले जो रिपोर्ट नहीं किए गए हैं। समिति ने चेतावनी दी कि यदि त्योहारी सीजन में सावधानियों का पालन नहीं किया गया। कोविड 19 से संबंधित दिशा निर्देशों को नजरअंदाज किया गया तो, उनके अनुमान के मुताबिक एक महीने में संक्रमण के कुल मामले 26 लाख तक पहुंच सकते हैं।


संबंधित समाचार