होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Government Panchakarma Center : भोपाल में देश का पहला सरकारी पंचकर्म एंड वेलनेस सेंटर बनकर हुआ तैयार, सीएम शिवराज सिंह चौहान करेंगे उद्घाटन

Government Panchakarma Center : भोपाल में देश का पहला सरकारी पंचकर्म एंड वेलनेस सेंटर बनकर हुआ तैयार, सीएम शिवराज सिंह चौहान करेंगे उद्घाटन

Government Panchakarma Center : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कलियासोत डैम के किनारे देश का पहला सरकारी पंचकर्म एंड वेलनेस सेंटर बनकर तैयार हुआ हैं। पंचकर्म आयुर्वेदिक उपचार की विधि है।

READ MORE : मिर्जापुर के तीसरे पार्ट की शूटिंग हुई पूरी, एक्टर अली फजल ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

पंचकर्म का अर्थ पांच वेरियस थेरेपीस का कॉम्बिनेशन है। इस प्रक्रिया से शरीर को बीमारियों और कुपोषण द्वारा छोड़े गए विषैले पदार्थों को बाहर करने के लिए होता किया जाता है।मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल इस सेंटर का उद्घाटन करेंगे। पहाड़ी पर बने इस सेंटर में हरियाली और डैम के किनारे लोगों को पंचकर्म की फैसिलिटी मिलेगी। पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. उमेश शुक्ला ने बताया कि 10 करोड़ रुपए की लागत से ढाई साल में यह सेंटर बनकर तैयार हुआ है। अभी आयुर्वेदिक कॉलेज में 150 बेड की पंचकर्म यूनिट संचालित हो रही है। डेली करीब 200 मरीज अभी पंचकर्म कराते हैं। पंचकर्म के प्रति लोगों की बढ़ती रूचि और मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए हाईटेक यूनिट तैयार की गई है। अभी वर्तमान में पंचकर्म यूनिट में डेढ़ महीने की वेटिंग है।

READ MORE : रीवा में चलती कार को ट्रक ने मारी टक्कर फिर कार में अचानक लगी आग, दो युवको की मौत

देश में संभवत: यह पहली पंचकर्म एंड वेलनेस यूनिट है, जो सरकारी संस्थान में बनाई गई है। पंचकर्म एंड वेलनेस सेंटर में कुल 50 बेड हैं। इनमें सेमी प्राइवेट वार्ड, डीलक्स रूम और 5 स्टार होटल की तरह सुपर डीलक्स रूम बनाए गए हैं। डीलक्स रूम में सिंगल और डबल बेड के साथ ही अटेंडर के रुकने की भी व्यवस्था रहेगी।

latest news Videos यहां देखें:

 


संबंधित समाचार