होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

LOKSABHA ELECTION : चौथे चरण मतदान के लिए गजट अधिसूचना जारी, राष्ट्रपति की सहमति

LOKSABHA ELECTION : चौथे चरण मतदान के लिए गजट अधिसूचना जारी, राष्ट्रपति की सहमति

दिल्ली। देश में आम चुनाव (Election) के चौथे चरण (Step) के लिए गजट अधिसूचना (Order) जारी (Release) कर दी गई है। चौथे चरण में 10 राज्यों आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 96 लोकसभा सीटों (Loksabha Sheet) के लिए मतदान (Voting) होगा। 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान 13 मई को सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कराया जाएगा। इस संबंध में भारत के राष्ट्रपति ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 (1951 का 43) की धारा 14 की उप-धारा (2) के अंतर्गत निर्गत और भारत के राजपत्र में 18 अप्रैल, 2024 (गुरुवार) को प्रकाशित अधिसूचना के द्वारा दी गई है।

नाम निर्देशन

अनुसूची के स्तंभ (1) में उल्लिखित राज्यों या संघ राज्य क्षेत्रों में, इसके स्तंभ (2) में विनिर्दिष्ट संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से प्रत्येक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से अपेक्षा की है कि उक्त अधिनियम के उपबंधों और तदधीन बनाए गए नियमों और किए गए आदेशों के अनुसार लोक सभा के लिए सदस्य निर्वाचित कर दें।

उक्त अधिनियम की धारा 30 और 56 के अनुसरण में, भारत निर्वाचन आयोग एतद्वारा- (अ) उक्त अनुसूची में विनिर्दिष्ट प्रत्येक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से उक्त निर्वाचन के संबंध में (क) नामनिर्देशन करने की अंतिम तारीख के रूप में 25 अप्रैल, 2024 (गुरुवार) को (ख) नामनिर्देशनों की संवीक्षा की तारीख के रूप में 26 अप्रैल, 2024 (शुक्रवार) को (14) अभ्यर्थिताएं।
 


संबंधित समाचार