होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal news: गैम्बलिंग के लिए गोल्ड लोन में ठगी, अब तक कईयों को बनाया शिकार

Bhopal news: गैम्बलिंग के लिए गोल्ड लोन में ठगी, अब तक कईयों को बनाया शिकार

भोपाल। राजधानी में एक गोल्ड लोन कंपनी के प्रबंधकों द्वारा ग्राहकों के साथ हेरा-फेरी करने का मामला सामने आ रहा है। एक व्याक्ति द्वारा पुलिस और क्राइम ब्रांच में शिकायत की गई। इसके बाद आरोपी के खिलाफ कई धाराओं में शिकायत दर्ज कर ली है। इस मामले में प्रबंधक एवं सहायक शाखा प्रबंधक द्वारा करोड़ों का रुपये का हेर-फेर किया गया है। क्राइम ब्रांच ने इस बात का खुलासा किया है। मामले में 05 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

शानो-शौकत से हुआ प्रभावित 
 
मणप्पुरम गोल्ड फायनेंस लिमिटेड कंपनी में सैकड़ों ग्राहकों द्वारा गिरवी रखे सोने का प्रबंधकों ने हेर-फेर कर लिया है। ये अदिकतर अपने काम को अंजाम देने के लिए ग्राहकों के दस्तावेजों को गलत तरह से प्रयोग करते हैं। ये ग्राहकों की जानकारी में आए बिना उनके दस्तावेजों से गोल्ड लोन स्वीक्त करा लेते हैं और सारे रुपए खा जाते हैं। संजय सैनी ने क्राइम ब्रांच की पूछताछ में बताया कि वह गौतमनगर में किराये के कमरे में रहता है। इनके द्वारा अब तक 95 आदमियों के साथ हेर-फरी की जा चुकी है। पड़ोस में ही रविशंकर पिता रामप्रसाद राजपूत जो कि ग्राम अनगोरी थाना साईखेड़ा जिला नरसिंहपुर का रहने वाला है, विगत दो-तीन वर्षों से गैम्बलिंग ऐप कैसिनो, तीनपत्ती और रमी के अवैध व्यवसाय में साथियों सहित लिप्त रहता है। वह काफी शानो-शौकत से रहता है। कई लोग उसके आगे पीछे घूमते हैं जिससे संजय सैनी उससे प्रभावित हो गया। उसने संजय को भी गेम्बलिंग की लत लगा दी। शुरू में संजय सैनी ने दस-दस, बीस-बीस हजार रूपये रविशंकर राजूपत को देकर बैट लगाई जिसमें जीतने पर संजय द्वारा बड़ी-बड़ी राशियां अपनी शाखा से निकालकर रविशंकर को देकर गेम में लगाई गई। इसके बाद बड़ी रकम हारने पर घाटा कवर करने के लिये आरोपी द्वारा शाखा में ग्राहकों द्वारा रखे गए गोल्ड में हेर-फेर किया गया। विगत एक वर्ष में चार करोड़ से अधिक की राशि आरोपी द्वारा निकाल कर गेम में लगा दी गई है। बताया गया है कि रविशंकर द्वारा संजय सैनी के मोबाइल में लगभग 15 आईडी बनाई गई थी। 

सोनू उर्फ अंडाकरी की तलाश जारी 

क्राइम ब्रांच द्वारा तत्परता से कार्रवाई करते हुए ऑनलाईन गैम्बलिंग के अवैध धंधे के कारोबारियों रविशंकर राजपूत, संदीप पटेल एवं फरहान खांन को गिरफ्तार कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि संजय सैनी के पकड़े जाने की खबर सुनकर ये सभी आरोपी फरार हो गये थे। इन लोगों ने पूछताछ में बताया है कि ये लोग 10 प्रतिशत पर बैरागढ़ के सोनू उर्फ अंडाकरी के लिए काम करते हैं। हालांकि वर्तमान में सोनू उर्फ अंडाकरी अंडरग्राउंड बताया जा रहा है। इस आरोपी की क्राइम ब्रांच भोपाल द्वारा सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

मोबाइलों, कम्प्यूटरों एवं लेपटापों की हो रही जांच 

क्राइम ब्रांच की टेक्निकल टीम द्वारा पकड़े गए सभी आरोपियों के मोबाइलों, कम्प्यूटरों एवं लेपटापों की जांच एवं छानबीन की जा रही है। पुलिस कमिश्नर भोपाल का कहना है कि हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रभारी अति. पुलिस आयुक्त अवधेश गोस्वामी एवं पुलिस उपायुक्त अपराध श्रृतकीर्ति सोमवंशी को निर्देशित कर दिया गया है। इस मामले की त्वरित एवं विस्तृत छानबीन का जिम्मा क्राइम ब्रांच भोपाल को सौंपा गया है। पुलिस ने बताया है कि अब तक 95 ग्राहकों के जमा गोल्ड लोन में हेराफेरी की गई है।

इनकी हुई गिरफ्तारी 

संजय सैनी पिता पवन सैनी उम्र 26 साल (शाखा प्रबंधक), अजय पाल सिंह पिता वीरसिंह राजपूत उम्र 25 साल (सहायक शाखा प्रबंधक), रविशंकर राजपूत पिता राम प्रसाद राजपूत उम्र 29 साल (आनलाईन गेम एजेन्ट)    , संदीप पटेल पिता रमेश भाई पटेल उम्र 42 साल (आनलाईन गेम एजेन्ट) और फरहान खांन पिता अब्दुल फहीम उम्र 25 साल मैक्स अस्पताल (आनलाईन गेम एजेन्ट)।


संबंधित समाचार