होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

LOKSABHA ELECTION : प्रथम चरण का मतदान, सुरक्षा कर्मियों ने निकाला फ्लैग मार्च

LOKSABHA ELECTION : प्रथम चरण का मतदान, सुरक्षा कर्मियों ने निकाला फ्लैग मार्च

दिल्ली। लोकसभा चुनाव (Election) के पहले चरण (Step) के मतदान (Voting) से पहले सुरक्षा कर्मियों (Force) द्वारा फ्लैग मार्च (Flag March) देशभर के अलग अलग क्षेत्रों में निकाला जा रहा है। चुनाव के दृष्टिगत चुनाव आयोग द्वारा देश के नक्सली क्षेत्रों (Naxal Area) में मतदान दल (Team) को भेजा जा रहा है।

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में लोकसभा चुनाव 2024 के 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान से पहले सुरक्षा कर्मियों ने फ्लैग मार्च निकाला। इस दौरान शहरभर में प्रशासन की सख्ती नजर आई। देश के अलग अलग लोकसभा सीटों पर महज कुछ ही घंटों के बाद प्रथम चरण का मतदान सम्पन्न कराया जायेगा।

समस्या न हो

मतदान की प्रक्रिया में किसी भी तरह का व्यवधान उत्पन्न न हो सके इसके लिए प्रशासन की टीमें क्षेत्रों में पैदल मार्च निकाल रही हैं। इसके साथ ही नक्सल क्षेत्रों में चुनाव आयोग ने मतदान टीमों को सक्रियता के साथ जिम्मेदारी दी है। जिससे कि पोलिंग बूथ पर किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न न हो सके। जहां मतदाता सुरक्षा के साथ मतदान केंद्र पर पहुंच कर अपने मत का उपयोग करेगा। 

प्रथम चरण के मतदान से पहले मतदान दल हेलीकॉप्टर से नक्सल प्रभावित इलाकों के लिए रवाना हो रहे हैं।  महाराष्ट्र के गढ़चिरौली पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने इस संबंध में बताया कि IAF ने हेलीड्रॉपिंग शुरू की है। उन्होंने कहा कि कुल 48 बूथों के लिए हेलीड्रॉपिंग होनी है, जहां के लिए EVM और पोलिंग दलों को हेली ड्रॉप किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ये सभी बूथ संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में आते हैं। आज कल और परसों ऐसे सभी स्थानों जहां सड़क मार्ग से जाना जोखिम भरा है वहां के लिए हम EVM और पोलिंग दलों को IAF के हेलिकॉप्टर से ले जा रहा हैं।


संबंधित समाचार