होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

FIFA WORLD CUP 2022: लियोनेल मेसी का सपना हुआ पूरा, संन्यास लेने से पहले अर्जेंटीना को दिलाया जीत

FIFA WORLD CUP 2022: लियोनेल मेसी का सपना हुआ पूरा, संन्यास लेने से पहले अर्जेंटीना को दिलाया जीत

FIFA WORLD CUP 2022: लियोनेल मेसी का अधूरा सपना आखिरकार पूरा हुआ अपने करियर का आखिरी मुकाबला जितने में कामयाब रहे इस महानायक के शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना पेनल्टी शुरुआत में फ्रांस को 4-2 से हराकर 36 साल बाद विश्व चैंपियन बना. 
मेसी के दो गोल और शूटआउट में तीसरे गोल की मदद से अर्जेंटीना ने काइलियान म्बापे विश्व कप में 56 साल में हैट्रिक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने लेकिन खिताब बचाने सके. वहीँ अपना आखिरी विश्वकप खेल रहे मेसी की उपलब्धियों पर इस खिताब ने महानता की मुहर लगा दी. 
डिएगो माराडोना (1986) के बाद उन्होंने अपनी टीम को विश्वकप दिला कर पेले और माराडोना जैसे महानतम खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया.  
तारीफ काइलियान म्बापे की भी करनी होगी जो भविष्य में अपने नाम कई उपलब्धियां जरूर दर्ज करेंगे.  उनके तीन गोल ने एकतरफा दिख  रहे इस फाइनल को जीवंत कर दिया वह 1966 के बाद फाइनल में हैट्रिक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने लेकिन आज का दिन मेसी के नाम था. 

READ MORE: भारत में अपनी जाति के बाहर शादी करने से हर साल होती है सैकड़ों हत्याएं : डीवाई चंद्रचूड़


मैच के पल-पल में भरा रहा रोमांच: 

मैदान पर भारी तादाद में जमा दर्शकों और दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाए बैठे फुटबॉल प्रेमियों की सांसे रोक देने वाले रोमांचक मैच में पाषा पल-पल पलतता रहा.  अर्जेटीना ने 80 मिनट तक मेसी और एंजल डी मारियो के गोलों के दम पर 2-0 की बढ़त बना ली थी. लेकिन काइलियान म्बापे ने 80 वें और 81 वें मिनट में दो गोल करके मैच को अतिरिक्त समय तक खींच दिया.

READ MORE: तवांग में भारत-चीन सेना के बीच झड़प के बाद पहली बार मेघालय और त्रिपुरा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
एक्स्ट्रा टाइम मेसी पर का धमाल: 

मुकाबले में फिर एक्स्ट्रा टाइम का सहारा लिया गया सुपर स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी का जादू चलाया. उन्होंने 190 मिनट में गोल कर दिया यह उनका दूसरा गोल रहा . उन्होंने गोल किया लेकिन इसके लिए वीडियो रीप्ले करके देखा गया. दरअसल, फ्रांसीसी खिलाड़ी ने शार्ट तो बचाया लेकिन वह गोल के अंदर ही खड़े थे. फिर काइलियान म्बापे में फ्रांस का तीसरा गोल 118 मिनट में पेनल्टी पर किया.

READ MORE:अंकिता केस की जांच हुई पूरी, सोमवार को SIT कोटद्वार में दाखिल करेगी 500 पेज की चार्जशीट


संबंधित समाचार