होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

DIWALI 2022 : 22 OCTOBER से शुरू हो रहा दीप उत्सव,देशभर में मनाया जायेगा कल धनतेरस

DIWALI 2022 : 22 OCTOBER से शुरू हो रहा दीप उत्सव,देशभर में मनाया जायेगा कल धनतेरस

DIWALI 2022  : भारत के सबसे प्रमुख और विशेष त्यौहार DIWALI का कल से शुभारम्भ हो रहा हैं। और कल22 OCTOBER  से पुरे देशभर में धनतेरस का त्यौहार मनाया जायेगा। DIWALI को भारतीयों का प्रमुख त्यौहार माना जाता है। और ना केवल भारत में बल्कि विदेशो में भी दीपोत्सव की धूम मचती हैं। धनतेरस जो की एक प्रमुख त्यौहार  जो की DIWALI  के दो दिन पहले मनाई जाती हैं यह कार्तिक महीने में तेरहवे चन्द्र दिवस के अँधेरे पक्ष में मनाया जाता हैं।

यह भी पढ़ें: अभिनेत्री कंगना रनोट ने फिल्म कांतारा देखने के बाद सोशल मीडिया पर साझा किया अपना विचार

जिसे आमतौर  पर कार्तिक अमावस्या कहा जाता हैं DHANTERAS को विशेष रूप से समृद्धि का त्यौहार कहा जाता हैं। और इस दिन महंगे सामान खरीदना शुभ माना जाता हैं।धनतेरस के दिन किया गया खर्च आपको सालभर में कई प्रकार से धन का लाभ कराता हैं।   

 दीपावली में माँ लक्ष्मी की होती है आराधना

धन,समृद्धि का यह त्यौहार देवी लक्ष्मी की POOJA करने के साथ करना चाहिए।  साथ ही आयुर्वेद और अच्छे स्वास्थ्य के देवता भगवन धन्वन्तरी की भी पूजा की जाती हैं। पूजा  व अनुष्ठान प्रत्येक घरो में शाम के वक्त सभी सदस्यों को उपस्तिथि में किया जाता हैं।

यह भी पढ़ें:फिल्म निर्माता अक्षत राज सलूजा को फर्जीवाड़ा करने के मामले पर किया गया गिरफ्तार

DIWALI  का यह पावन त्यौहार समृद्ध का त्यौहार हैं इसलिए लोग अपने घरो को साफ़ करते हैं और उन्हें कई तरीको से सजाया जाता हैं और अपने घरो को एक नया समृद्ध रूप देते हैं सजावटी रौशनी, LAMP, पेंटिंग आदि चीजो को सजाया जाता हैं.       


संबंधित समाचार