होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

DBU LAUNCH: पीएम मोदी ने लॉन्च किया 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट, अब साल के 365 दिन 24 घंटे मिल सकेगी बैंकिंग सुविधाएं

DBU LAUNCH: पीएम मोदी ने लॉन्च किया 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट, अब साल के 365 दिन 24 घंटे मिल सकेगी बैंकिंग सुविधाएं

DBU LAUNCH: पीएम मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट को लॉन्च किए, लांच के दौरान RBI गवर्नर शक्तिकांत दास और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित अन्य लोग भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में जुड़े। डिजिटल बैंकिंग यूनिट (DBU) को लॉन्च करने का मकसद देश के कोने कोने में बैंकिंग की सुविधा पंहुचा है, बता दें यह सुविधा आपको साल के 365 दिन और 24 घंटे प्राप्त होगी।

पीएम मोदी ने ने किया सम्बोधन: 
इस मौके पर PM मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि आज देश में हर एक लाख वयस्क आबादी पर जितनी बैंक शाखाएं मौजूद हैं, वो जर्मनी, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों से भी ज्यादा है। हमने बैंकिग सेवाओं को दूर-सुदूर में, घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। आज भारत के 99% से ज्यादा गांवों में पांच किमी के अंदर कोई न कोई बैंक ब्रांच, बैकिंग आउटलेट या बैंकिंग मित्र मौजूद है।

डिजिटल बैंकिंग यूनिट में दी जाएंगी निम्न सुविधाएं :
DBU छोटे आउटलेट होंगे जो लोगों को डिजिटल बैंकिग से जुड़ी कई तरह की सुविधाएं देंगे। इसमें बचत खाते खोलने, बैलेंस-चेक करना, फंड ट्रांसफर, पासबुक प्रिंट करना, निवेश, लोन एप्लिकेशन, जारी किए गए चेक के लिए पेमेंट रोकने के निर्देश, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन, टैक्स और बिल पेमेंट जैसी कई तरह की सुविधाएं शामिल हैं।


संबंधित समाचार