होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Cyber Crime : फर्जी अकाउंट बनाकर किए जा रहे ऑनलाइन ठगी, SP ने जागरूक करते हुए कहा- इन बातों का रखें ध्यान....

Cyber Crime : फर्जी अकाउंट बनाकर किए जा रहे ऑनलाइन ठगी, SP ने जागरूक करते हुए कहा- इन बातों का रखें ध्यान....

Cyber Crime : फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट (Fake Social Media Account) के माध्यम से होने वाले फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए जिला पुलिस द्वारा निरंतर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे है। एसपी डॉक्टर अर्पित जैन ने बताया कि साइबर अपराधी ठगी करने के लिए अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते हैं। इसके लिए जागरूक होना आवश्यक है। 

इन बातों का रखें ध्यान

* आजकल लोगों के फोटो व्हाटसएप पर लगाकर, जानकर तथा उनके रिश्तेदारों से उनके नाम पर पैसे मांगे जा रहे हैं, ऐसे किसी भी नंबर पर बिना पूरी तसल्ली किए किसी को पैसे ना भेजे। 

* किसी व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट हैक करके भी अपराधियों द्वारा साइबर अपराध किया जा सकता है। साइबर अपराधी द्वारा पीडि़त के अकाउंट से मिलता-जुलता फर्जी प्रोफाइल बनाया जाता है। इसके बाद उन लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जाता है, जो पीडि़त के वास्तविक अकाउंट में पहले से ही फ्रेंड सूची में जुड़े होते हैं। वास्तविक प्रोफाइल के मित्रों को जोड़ने के बाद मेसेंजर के माध्यम से किसी आपातकालीन स्थिति का बहाना बनाकर तत्काल पैसों की मांग की जाती है और पेटीएम या अन्य किसी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है। अगर कोई व्यक्ति तथ्यों की बिना जांच किए हुए पैसा ट्रांसफर कर देता है, तो वह साइबर ठगी का शिकार हो जाता है। 

* आजकल लोगों के पास अंजान नंबरों से वीडियो काल आ रही हैं, जिससे वीडियो काल के बाद अश्लील वीडियो रिकॉर्ड करके जालसाज व्यक्तियों द्वारा वीडियो कॉल रिसीव करने वाले को ब्लैकमेल किया जाता है। इसलिए किसी भी अंजान नंबर से आई वीडियो कॉल को रिसीव ना करें। 

* भारत सरकार द्वारा पैन कार्ड तथा आधार कार्ड को लिंक करना जरूरी करने के बाद, अपराधी इसका फायदा उठा कर लोगों से उनके खाते से संबंधित निजी जानकारी जैसे ओटीपी इत्यादि पूछते हैं। जिससे बाद में वे उनके खाते से पैसे निकाल कर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। 

* इसलिए किसी भी कारण से संदिग्ध होने पर अनजान कॉल, संदेश, ईमेल आदि का जवाब ना दें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा ना करें। इसके अलावा किसी भी तरह की ठगी होने पर हेल्पलाईन नंबर 1930 पर संपर्क करें।

read more : SDO को मोबाइल गिरने पर पूरा जलाशय का पानी खाली करवाना पड़ा महंगा, कलेक्टर ने की कार्रवाई की अनुशंसा

 


संबंधित समाचार