होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

11वीं-12वीं के सिलेबस में शामिल होगा कोरोना, कोरोना की चुनौतियों को गंभीरता समझाने लिया फैसला

11वीं-12वीं के सिलेबस में शामिल होगा कोरोना, कोरोना की चुनौतियों को गंभीरता समझाने लिया फैसला

रायपुर। कोरोना की चुनौतियों को अब स्कूल की पढ़ाई में शामिल किया जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यह बदलाव फिलहाल 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए किया है। 11वीं और 12वीं के छात्र आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस के माध्यम से इसकी पढ़ाई करेंगे।

आपतो बता दें की स्कूल स्तर पर छात्रों द्वारा कोविड-19 को गंभीरता से लेने और इससे बचाव की प्रक्रिया समझाने के लिए सीबीएसई ने यह फैसला किया है। इसके लिए स्कूल स्तर पर यूथ चैलेंज 2020-21 प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों को कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी। इसमें शिक्षक और छात्र मिलकर भाग ले सकते हैं। कोरोना वायरस को जानने और उसके बचाव के अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में जलवायु, स्वास्थ्य सेवाएं, जल व कृषि को भी शामिल किया गया है। छात्र अब इन चीजों को भी इस विषय में पढ़ेंगे। गौरतलब है कि देशभर के दो सौ स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेंलिजेंस की पढ़ाई हो रही है। बोर्ड ने तमाम स्कूलों को इस विषय को शुरू करने का निर्देश भी दिया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय को शुरू करने के लिए स्कूलों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बोर्ड से अनुमति लेने के बाद ही यह शुरू किया जा सकेगा।

कंपार्टमेंटल और इप्रूवमेंट परीक्षा 6 अक्टूबर से

काउंसिल फॉर दी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। 10वीं कंपार्टमेंटल 6 और 7 अक्टूबर को होगा। वहीं 12वीं कंपार्टमेंटल 6 अक्टूबर को लिया जाएगा। 10वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा 6 से 9 अक्टूबर तक चलेगी, जबकि 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा 6 और 7 अक्टूबर को ली जाएगी। बोर्ड ने इसकी जानकारी सभी स्कूलों को भेज दी है।

परिणाम अक्टूबर में

कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। इसका रिजल्ट 17 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। इसके बाद सभी छात्रों को अंकपत्र और पास सर्टिफिकेट स्कूल से भेजा जाएगा। बोर्ड की मानें तो जो छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा में असफल होंगे या किसी कारण से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे 2021 की वार्षिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। 10वीं की कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा हर दिन 11 बजे से एक पाली में ली जाएगी। वहीं 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा दो बजे दिन से एक पाली में ली जाएगी।


संबंधित समाचार