होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Corona s final report : अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट ने कोरोना से जुडी फाइनल रिपोर्ट की पेश, वुहान लैब से फैला दुनिया में वायरस

Corona s final report : अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट ने कोरोना से जुडी फाइनल रिपोर्ट की पेश, वुहान लैब से फैला दुनिया में वायरस

Corona s final report : कोरोना महामारी के चलते करोड़ों लोगो ने अपनी जान गंवाई है और अब इसकी फाइनल रिपोर्ट आ गयी है सोमवार को अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट ने वायरस से जुड़ी फाइनल रिपोर्ट पेश की जिसमे कहा गया है की  कोरोना चीन के वुहान लैब से ही फैला है।

READ MORE : जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, आतंकियों की तलाश जारी

अमेरिकी एनर्जी डिपार्टमेंट ने वायरस से जुड़ी फाइनल रिपोर्ट पेश की। एनर्जी डिपार्टमेंट ने पहले कहा था कि वायरस के ओरिजन का पता नहीं चल पा रहा है, लेकिन अब उसका मानना है कि वायरस के वुहान लैब से लीक होने की संभावना सबसे ज्यादा है। एनर्जी डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि दुनियाभर में फैली US बायोलॉजी लैब्स से उन्हें खुफिया जानकारी मिली। इसी इनपुट के आधार पर फाइनल रिपोर्ट पेश की गई है। हालांकि, कुछ अधिकारियों का मानना है कि ये रिपोर्ट काफी कमजोर है। इसका निष्कर्ष किसी ठोस बुनियाद पर नहीं निकाला गया है। अमेरिका की कई एजेंसियां के बीच अब भी वायरस के ओरिजन को लेकर मतभेद हैं।

READ MORE : फरवरी के अंत में तपने लगा मध्य प्रदेश, शहरों में दिन का तापमान 37 डिग्री के पार

रिपोर्ट में दावा किया गया कि सुरक्षा में चूक होने की वजह से वायरस वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (WIV) से लीक हुआ था। इसके बाद महज कुछ दिनों में यह पूरी दुनिया में फैल गया। कोरोना महामारी की शुरुआत से ही वुहान लैब से कोरोना लीक होने की कई थ्योरी आ चुकी हैं। हालांकि, हमेशा से ही चीनी सरकार और वुहान लैब ने इन आरोपों को खारिज किया है।

watch latest News Video: 

 


संबंधित समाचार