होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Report: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने दी चेतावनी, भारी बारिश से भोपाल के सभी स्कूल आज बंद

MP Weather Report: मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने दी चेतावनी, भारी बारिश से भोपाल के सभी स्कूल आज बंद

Madhya Pradesh: दो दिन से लगातार हो रही बारिश के कारण तवा (नर्मदापुरम), बारना (रायसेन) और बरगी (जबलपुर) बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। जिसके कारण नर्मदा खतरे के करीब पहुंच गई है। 16 अगस्त, मंगलवार रात 2 बजे नर्मदा का जलस्तर 965 फीट पहुंच गया था। वहीं 11 बजे तक यह 966 फीट तक आ गया। नर्मदा खतरे के निशान से 1 फीट नीचे बह रही है

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। जहां बारिश को देखते हुए भोपाल कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूलों में आज, 16 अगस्त को छुट्टी का निर्देशन दिया है। जानकारी के मुताबिक, छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी शासकीय , अशासकीय, नवोदय , सीबीएसई, आईसीएसई से संबंधित समस्त प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूलों में 16 अगस्त का अवकाश घोषित कर दिया गया है।

इन जिलो में जारी किया गया है अलर्ट:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के जिलो में ऑरेंज अलर्ट, और जबलपुर शहडोल सागर भोपाल सागर रीवा चंबल एवं ग्वालियर संभाग के जिले में येलो अलर्ट जारी किया है।

IMD के मुताबिकअगले दो दिन तक प्रदेश में बारिश की यही स्थिति रहेगी, जिसके चलते भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। जबलपुर, भोपाल और इंदौर में मूसलाधार बारिश की आशंका है। रायसेन, विदिशा और सीहोर में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके अलावा कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी और मंडला में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।

राहत पुनर्वास केंद्रों पर की गई ये व्यवस्थाएं:

बारिश और बाढ़ की स्थिति पर राहत एवं बचाव कार्य के लिए सभी जरुरी व्यवस्थाएं कर दी गई हैं। साथ ही सभी तहसीलों में राहत पुनर्वास केंद्र बनाए गए हैं, जहां चिकित्सा एवं राशन की भी व्यवस्था की गई है। नर्मदापुरम में नर्मदा महाविद्यालय, एसएनजी स्कूल , साधुवानी ग्वालटोली , शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, एसपीएम, मालाखेड़ी प्राथमिक शाला, नालंदा स्कूल , साहू समाज धर्मशाला आदि राहत पुनर्वास केंद्र बनाए गए हैं।


संबंधित समाचार