होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

उदयपुर में आज से कांग्रेस का तीन दिवसीय 'चिंतन शिविर', राहुल गांधी पहुंचे- जानें क्या है एजेंडा

उदयपुर में आज से कांग्रेस का तीन दिवसीय 'चिंतन शिविर', राहुल गांधी पहुंचे- जानें क्या है एजेंडा

कांग्रेस पार्टी का तीन दिवसीय चिंतन शिविर (Chintan Shivir) आज राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) में शुरू होगा। अस शिविर में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) उदयपुर पहुंच गए हैं। यहां पर पार्टी नेताओं ने राहुल गांधी का गर्मजोशी के साथ रेलवे स्टेशन पर स्वागत किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी सूत्रों ने कहा है कि चिंतन शिविर में 'सांप्रदायिक ध्रुवीकरण', किसानों के मुद्दों और आगामी चुनावों के लिए पार्टी को मजबूत करने पर चर्चा पर जोर दिया जाएगा।
 

क्या है कांग्रेस का एजेंडा

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) चिंतन शिविर में पार्टी नेताओं को संबोधित करेंगी। चिंतन शिविर के लिए छह समूह बनाए गए हैं। हर समूह में 60 से 70 लोग होंगे। कोई कागजी चर्चा नहीं होगी। कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता केंद्र-राज्य संबंधों, पूर्वोत्तर राज्यों की स्थिति, जम्मू-कश्मीर मुद्दे और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा अन्य समितियां सार्वजनिक क्षेत्र के विनिवेश, बढ़ती महंगाई, अल्पसंख्यक मुद्दों और महिलाओं के मुद्दों जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगी, जबकि युवा नई शिक्षा नीति और बढ़ती बेरोजगारी पर चर्चा करेंगे।

कृषि समिति एमएसपी के वैधीकरण, कर्ज माफी और गेहूं की कीमत के मुद्दे पर चर्चा करेगी। संगठन समिति की ओर से राष्ट्रीय, राज्य, जिला और प्रखंड स्तर के सुधारों पर चर्चा होगी लेकिन सबसे अहम बात यह है कि 'एक परिवार एक टिकट' की रणनीति भी चर्चा के एजेंडे में है। पार्टी के एक नेता जो चिंतन शिविर के सक्रिय सदस्य हैं ने कहा कि इस कवायद के पीछे कांग्रेस का मकसद 2024 के लोकसभा चुनावों पर विचार-विमर्श करना है। चिंतन शिविर का फोकस पार्टी के लिए एक कार्य योजना तैयार करना और संगठन को मजबूत करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर होगा। रिपोर्ट के अनुसार, पहले दिन यानी आज सोनिया गांधी शिविर को संबोधित करेंगी और फिर दूसरे दिन भी चर्चा जारी रहेगी। उसके बाद राहुल गांधी आखिरी दिन लोगों को संबोधित करेंगे और कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष समापन भाषण देंगी।
 


संबंधित समाचार