होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Chhattisgarh temperature : छत्तीसगढ़ में तपेगा मार्च का महीना, टूट सकता है 30 सालों के तापमान का रिकॉर्ड

Chhattisgarh temperature : छत्तीसगढ़ में तपेगा मार्च का महीना, टूट सकता है 30 सालों के तापमान का रिकॉर्ड

Chhattisgarh temperature : छत्तीसगढ़ राज्य का तापमान इस बार 30 सालों तक ता रिकॉर्ड तोड़ सकती है इस साल मार्च का महीना औसत से ज्यादा गर्म रह सकता है। मार्च में दिन का औसत तापमान 35.3 डिग्री रहता है।

READ MORE : उत्तर प्रदेश के हाथरस गैंगरेप मामले में आज एससी-एसटी कोर्ट में होगी सुनवाई, सीबीआई ने की कोर्ट में चार्जशीट दाखिल

यह औसत पिछले 30 सालों के तापमान के औसत के आधार पर निकाला गया है। इस साल मार्च के 31 दिनों का औसत निकाला जाएगा तो यह 35.3 से अधिक होगा। यानी 30 सालों में पड़ी गर्मी की तुलना में इस साल मार्च अधिक गर्म रहने की संभावना है। उत्तरी छत्तीसगढ़ अधिक गर्म रहने की आशंका है। किसी महीने का औसत तापमान यदि 30 साल के औसत से आधा से एक डिग्री भी अधिक रहता है तो माना जाएगा कि अच्छी गर्मी पड़ी है। दिल्ली मौसम विज्ञान केंद्र ने पूरे देश के लिए गर्मी का पू‌र्वानुमान जारी किया है।

READ MORE : G20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई शुरू, प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक को किया संबोधित

इसके मुताबिक उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ के शहरों में दिन और रात दोनों ही तापमान औसत से अधिक रह सकते हैं। मार्च में तापमान उस दिन के औसत तापमान से चार-पांच डिग्री ज्यादा रह सकता है। मैनुअल की तुलना में ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन में तापमान की सटीकता नहीं रहती। इसमें एक से दाे डिग्री या कभी-कभी 2 से 3 डिग्री का अंतर रह सकता है। ऑटोमैटिक उपकरण ज्यादातर समय तापमान अधिक दिखाता है। यह उपकरण के सेंसर में खराबी के कारण हो सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर में ऑटोमेटिक व मैनुअल दोनों उपकरण लगे हुए हैं।

Watch Latest News Video: 

 


संबंधित समाचार