होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Chhattisgarh Rajyotsava 2022: छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर तीन दिवसीय राज्योत्सव,आदिवासी नृत्य का लगेगा तड़का 

Chhattisgarh Rajyotsava 2022: छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर तीन दिवसीय राज्योत्सव,आदिवासी नृत्य का लगेगा तड़का 

RAIPUR: छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस १ नवम्बर को मनाया जाता है जिसके उपलक्ष्य पर राज्योत्सव का तीन दिवसीय आयोजन रखा गया है. छत्तीसगढ़ में जनजातियों की जनसंख्या कुल जनसंख्या का 31 प्रतिशत है। BHUPESH BAGHEL के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की आदिवासी संस्कृति एवं सभ्यता को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल रही है। इसी कड़ी में राज्य में तीसरी बार आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री बघेल की पहल पर International Tribal Dance Festival के रूप में एक बहुत महत्वपूर्ण परंपरा की शुरुआत छत्तीसगढ़ में की गई है। यह प्रयास न केवल छत्तीसगढ़ के लिए, बल्कि देश और पूरी दुनिया के जन-जातीय समुदायों के आपसी मेलजोल, कला-संस्कृतियों के आदान-प्रदान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध साबित हो रहा है। 

यह भी पढ़ें: सपा विधायक आजम खान को ठहराया गया दोषी करार, थोड़ी देर में रामपुर कोर्ट सुनाएगी सजा

केंद्र शासित प्रदेशों सहित 09 देशों के 1500 आदिवासी कलाकार देंगे प्रस्तुति:
इस वर्ष जनजातीय कलाकारों की टीमों के साथ-साथ मोजांबिक, मंगोलिया, टोंगो, रशिया, इंडोनेशिया, मालदीव, सर्बिया, न्यूजीलैंड और इजिप्ट 09 देशों के जनजातीय कलाकारों की टीमें भी शामिल हो रही हैं। इस आयोजन में 1500 जनजातीय कलाकार शामिल होंगे। इनमें से 1400 कलाकार भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के हैं, और 100 कलाकार विदेशों के होंगे।

यह भी पढ़ें: कतर में इंडियन नेवी के 8 पूर्व अधिकारी हिरासत में, मीतू भार्गव ने ट्विटर पर दी जानकारी

विजेताओं को कुल 20 लाख रुपए के पुरस्कारों का किया जाएगा वितरण:

इंटरनेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल में दो कैटेगिरी में प्रतियोगिताएं होंगी। विजेताओं को कुल 20 लाख रुपए के पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा। प्रथम स्थान के लिए 05 लाख रुपए, द्वितीय स्थान के लिए 03 लाख रुपए और तृतीय स्थान के लिए 02 लाख रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। 01 नवंबर को सुबह नृत्य महोत्सव का शुभारंभ होगा और शाम को राज्योत्सव के अवसर पर राज्य अलंकरण दिया जाएगा। 


संबंधित समाचार