होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री मितान योजना में जोड़ी गई नई सेवा , 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही होगा तैयार 

CHHATTISGARH: मुख्यमंत्री मितान योजना में जोड़ी गई नई सेवा , 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड घर पर ही होगा तैयार 

RAIPUR: छत्तीसगढ़ में अब 5 साल तक के बच्चों का आधारकार्ड बनवाने के लिए चॉइस सेण्टर या आधार कार्ड सेवा केंद्र नहीं जाना पड़ेगा मुख्यमंत्री मितान सेवा में नए सेवा को जोड़ा गया, आज से यह सेवा लागु कर दिया गया है, यह सेवा केवल पांच वर्ष के बच्चो के लिए ही लागू किया जाएगा। 

इस योजना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ मितान सेवा योजना घरों पर आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करने के लिए बनाया गया था और इसी अपग्रेड करते हुए इस पर एक और सेवा जोड़ रहे हैं जिसके अंतर्गत अब 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड मितान के जरिए घर आकर बनाया जाएगा। इसके लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर सुविधा के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया सकता है. 
यह भी पढ़ें: 7वां संयुक्त युद्धाभ्यास गरुड हुआ शुरू, आसमान की ऊंचाई में दिखा रहे पराक्रम

आवेदक जिस तारीख पर अपना अपॉइंटमेंट फिक्स करेंगे उस तारीख में मितान घर आकर बच्चे का आधार पंजीयन कर देंगे पंजीयन की प्रक्रिया पूरी होने पर आधार तैयार होकर दिए गए पते पर पंहुचा दिया जायेगा। इस योजना को फ़िलहाल प्रदेश के 14 नगर निगमों में शुरू किया गया है बाद में धीरे से इसे पुरे प्रदेश में शुरू किया जाएगा, बता दें कि इस योजना के तहत जन्म प्रमाण-पत्र, विवाह प्रमाण- पत्र, निवास प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं घर बैठे बनाकर दे रहे हैं.  
यह भी पढ़ें: भारत जुगाड़ू देश : पिता ने ताना मारा तो घर में ही 5 रूपए प्रति 150 किलोमीटर चलने वाली बाइक बना डाली पढ़े पूरी खबर...


संबंधित समाचार