होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

chhattisgarh assembly special session: छत्तीसगढ़ विधानसभा विशेष सत्र का आज दूसरा दिन, मुख्यमंत्री पेश करेंगे आरक्षण संसोधन विधेयक

chhattisgarh assembly special session: छत्तीसगढ़ विधानसभा विशेष सत्र का आज दूसरा दिन, मुख्यमंत्री पेश करेंगे आरक्षण संसोधन विधेयक

chhattisgarh assembly special session: प्रदेश में विधानसभा सत्र का आज दूसरा दिन हैं। इससे पहले यानी कल 1 दिसम्बर को विधानसभा का विशेष सत्र को स्थगित कर दिया गया था। पहले दिन दिवंगत नेताओ को श्रद्धांजलि देके सभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। छत्तीसगढ़ में आज विधानसभा का दूसरा दिन शुरू होने वाला हैं।

READ MORE : श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का आज होगा पोस्ट नार्को टेस्ट, FSL की चार सदस्यीय टीम जाएगी तिहाड़ जेल

 आज की इस सभा में चर्चा का मुख्य विषय आरक्षण का होगा। कल ये सभा स्थगित होने के बाद बीजेपी की विधायक दल की बैठक नेता प्रतिपक्ष कक्ष में हुई थी जिसमे विशेष सत्र दल के लिए रणनीतियां तैयार की गयी थी। विशेष सत्र के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए आरक्षण का नया अनुपात तय करने वाला विधेयक पेश करने वाले हैं। इसी के साथ विधानसभा एक संकल्प भी पारित करने जा रहा है। इसमें केंद्र सरकार से आग्रह किया जाएगा कि वे आरक्षण कानून को संविधान की नवीं अनुसूची में शामिल कर लें।

READ MORE : भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगो के सम्मान में मनाया जाता हैं रास्ट्रीय प्रदुषण दिवस

विधेयकों के पारित होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में एक शासकीय संकल्प भी पेश करने वाले हैं। इसमें केंद्र सरकार से आग्रह किया जाना है कि वह छत्तीसगढ़ के दोनों आरक्षण कानूनों को संविधान की नवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए आवश्यक कदम उठाए। संविधान की नवीं अनुसूची में शामिल विषयों की न्यायिक समीक्षा नहीं की जा सकती।      

latest news Videos यहां देखें:

 


संबंधित समाचार