होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

भूपेश बघेल राजनादंगाव : बघेल का मास्टर प्लान, बैलेट पेपर से होंगे लोकसभा चुनाव?

भूपेश बघेल राजनादंगाव : बघेल का मास्टर प्लान, बैलेट पेपर से होंगे लोकसभा चुनाव?

भूपेश बघेल राजनादंगाव : छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी—कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झौंक दी है। बीजेपी—कांग्रेस नेताओं ने धुंआधार प्रचार करना शुरू कर दिया है। वही प्रदेश की सबसे हॉट सीट राजनांदगांव सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने एक मास्टर प्लान तैयार तैयार किया है। बघेल ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने का प्लान तैयार करने में जुटे है। 

दरअसल, पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनादंगाव सीट से कांग्रेस प्रत्याशी है। बघेल ने मतदान से पहले EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए रणनीति बनान शुरू कर दी है। उन्होंने अपने समर्थकों और कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे भी प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन दाखिल करें। अगर किसी भी लोकसभा सीट पर 350 से अधिक उम्मीदवार होंगे तो चुनाव आयोग को ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराना होगा। यह बात बघेल ने बीते मंगलवार को पाटन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही। 

बैलेट पेपर से होंगे चुनाव?

बघेल ने कार्याकर्ताओं से कहा की अगर हर लोकसभा सीट से 350 से अधिक नामांकन दाखिल होते है तो चुनाव आयोग बैलेट पेपर से चुनाव संपन्न कराएगा। ऐसे में कांग्रेस की जीत जरूर होगी। भूपेश बघेल के इस प्लान के बाद से प्रदेश में सियासत तेज हो गई है। बीजेपी का कहना है कि भूपेश बघेल जनता को ईवीएम मशीन के खिलाफ भड़का रहे है। बीजेपी का कहना है कि बघेल आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे है। बीजेपी ने चुनाव आयोग से शिकायत भी की है। ऐसे में अब देखना होगा की भूपेश बघेल का बैलेट पेपर से चुनाव कराने का गणित कितना कामयाब होता है?

ईवीएम का गणित

आपको बता दें कि EVM के एक बैलेटिंग यूनिट में 16 उम्मीदवारों के नाम आ सकते हैं। अगर ये संख्या 16 से अधिक होती है तो दूसरी बैलेटिंग यूनिट को पहली बैलेटिंग यूनिट से जोड़ दिया जाता है। इसके बाद अगर उम्मीदवारों की संख्या 32 से अधिक होती है तो तीसरी यूनिट जोड़ी जाती है। और अगर उम्मीदवारों की संख्या 48 से अधिक होती है तो चौथी यूनिट अटैच की जा सकती है, जिसमें कुल 64 प्रत्याशियों के नाम आ सकते हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले के अनुसार बैलेटिंग यूनिट में 375 प्रत्याशियों के नाम नोटा समेत शामिल किया जा सकता है। 


संबंधित समाचार