होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

BU Bhopal : बीयू के भौतिकी विभाग में लगी आग, कंप्यूटर-दस्तावेज खाक

BU Bhopal : बीयू के भौतिकी विभाग में लगी आग, कंप्यूटर-दस्तावेज खाक

भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (BU) के भौतिकी विभाग में शुक्रवार को अचानक आग लग गई। इससे हड़कंप मच गया। आग से वहां कंप्यूटर, पंखे, अलमारी सहित जरूरी दस्तावेज जलकर खाक हो गए। इसमें कई फाइलों के भी जलने से कुछ रिकार्ड जलने का भी अंदेशा है। इस दौरान वहां विभागाध्यक्ष बैठी हुई थी, जैसे ही अचानक आग भड़की, वह दौड़कर बाहर आ गईं। हालांकि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। 

जानकारी के अनुसार, घटना सुबह 10.30 बजे की बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि एसी के कंप्रेशर में स्पार्किंग के कारण ब्लास्ट हुआ, जिस कारण सीलिंग में आग लग गई और पूरे विभाग में आग फैल गई। हालांकि आग की जानकारी मिलने के बाद भी कोई प्रशासनिक अधिकारी विभाग का निरीक्षण करने नहीं पहुंचा। विवि प्रशासन ने न ही पुलिस और न ही अग्निशमन विभाग को इसकी सूचना दी।

यहां अग्निशमन यंत्र तो हैं लेकिन वे भी दो वर्ष पुराने

विभागीय सूत्रों की मानें तो विभाग में जो अग्निशमन यंत्र लगे हैं वह भी दो वर्ष पुराने बताए जा रहे हैं। मामले में भौतिकी विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. साधना सिंह का कहना है कि इस संबंध में वे कुछ भी नहीं बता पाएंगी, मीडिया प्रवक्ता ही कोई जवाब देंगे। वहीं कर्मचारियों का कहना है कि बीयू के कई विभागों में लापरवाही इस हद तक की जा रही है की शाम को ड्यूटी खत्म होने के बाद भी अधिकारी विभाग में कूलर, पंख व एसी चालू छोड़ जाते हैं, जो रात भर चलने से या तो खराब हो रहे हैं या आग जैसी घटनाएं सामने आ रही हैं।

एनएसयूआई ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग

मामले में एनएसयूआई नेता रवि परमार ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर सवाल खड़े करते हुए उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। परमार का कहना है कि प्रशासन को आग लगने की जानकारी मिलने के बाद भी कोई प्रशासनिक अधिकारी ने विभाग का दौरा करना तक उचित नहीं समझा जो संदेहास्पद है। इस मामले में एक निष्पक्ष जांच समिति गठित की जाए, ताकि आग लगने के कारणों की सत्यता सबके सामने आ सके, क्योंकि आग लगी है या लगाई गई है। यह समिति की जांच के बाद ही पता चल पाएगा। 


संबंधित समाचार