होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

केरल सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना से मरने वालों के परिवारों को मिलेगी आर्थिक सहायता

केरल सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना से मरने वालों के परिवारों को मिलेगी आर्थिक सहायता

केरल (Kerala) में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का कहर जारी है। देश में सबसे ज्यादा मामले वहीं से सामने आ रहे है। इस बीच, केरल सरकार (Kerala Government) ने कोरोना से मरने वाले लोगों के परिवारों के लिए आर्थिक मदद (Financial Assistance) का ऐलान किया है।

यह फैसला कैबिनेट (Cabinet) की बैठक में लिया गया है। कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवारों को हर महीने 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की जाएगी। अच्छी बात यह है कि इस योजना में शहर के गरीब परिवार को ही शामिल किया गया है।

सरकार के फैसले मुताबिक, राज्य में गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को इस योजना के तहत अतिरिक्त मासिक सहायता दी जाएगी। यह सहायता तीन सालों तक के लिए दी जाएगी। इस क्रम में केरल के सीएम विजयन ने कहा कि कोरोना से मरने वालों के गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को आर्थिक सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसका लाभ उन परिवारों को मिलेगा, जो राज्य में रह रहे हैं, फिर भले ही व्यक्ति की मौत राज्य के अंदर या बाहर या देश के बाहर हुई हो।

इस योजना के तहत ऐसे लोगों को एक पत्र देकर आवेदन करना होगा। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा बताया गया है कि संबंधित जिलाधिकारी और राजस्व अधिकारियों को इसके संबंध में जरूरी कदम उठाने आदेश जल्द दिया जाएगा। ग्रामीण अफसर यह सुनिश्चित करेंगे कि आश्रित परिवार में
कोई भी सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता तो नहीं है। ऐसे परिवारों को कार्यालय आए बिना ही सारी सुविधा दी जाएगी।

आपको बता दें कि केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 11,709 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 48,20,698 हो गई। इसके अलावा संक्रमण से 123 रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 26,571 तक पहुंच गई है।


संबंधित समाचार