होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal News : गुरूवार को गर्भवतियों के लिए इन अस्पतालों में लगेंगे चेकअप शिविर

Bhopal News : गुरूवार को गर्भवतियों के लिए इन अस्पतालों में लगेंगे चेकअप शिविर

भोपाल। हाई रिस्क गर्भवतियों के ओवरऑल चेकअप के लिए गुरुवार को 10 स्वास्थ्य संस्थाओं में ओवरऑल चेकअप शिविर का आयोजन किया गया है।  इस दौरान इन सभी महिलाओं को एंबुलेंस 108 से मुफ्त पिकअप एंड ड्रॉपबैक की सुविधा भी दी जाएगी। बता दें हर माह की 9 व 25 तारीख को स्वास्थ्य संस्थानों में एक्सटेंडेड प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत यह सुविधा दी जा रही है। जिसमें शारीरिक व मानसिक स्क्रीनिंग एक साथ होती है। जिससे मां और बच्चे दोनों स्वस्थ रहें। इस दौरान गर्भावस्था के गंभीर लक्षणों की जानकारी भी दी जाएगी।

 शिविर में मिलेंगी यह सुविधाएं

तनाव व मानसिक रोग के बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं व उनके परिजनों को लक्षणों और उपचार के संबंध में जानकारी दी जाती है।
अस्पतालों में क्यूआर कोड भी लगाए गए हैं, जिनको स्कैन करके गर्भावस्था से जुड़ी जानकारी ली जा सकती है।
चिकित्सकों द्वारा महिलाओं में गर्भावस्था के गंभीर लक्षणों की पहचान कर सलाह व दवाइयां दी जाती हैं।
चिकित्सकीय परामर्श अनुसार सोनोग्राफी एवं थायराइड की जांच भी की जाती है।
महिलाओं को निशुल्क परिवहन के लिए 108 एंबुलेंस की सुविधा दी जा रही है।

इन अस्पतालों में लगेंगे शिविर

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी के अनुसार इस सुविधा के तहत एम्स, जेपी अस्पताल, डॉ. कैलाशनाथ काटजू महिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल बैरागढ़, इंदिरा गांधी गैस राहत हॉस्पिटल, जवाहरलाल नेहरू गैस राहत हॉस्पिटल, हमीदिया के गायनिक विभाग, सिविल अस्पताल बैरसिया, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांधीनगर और कोलार में यह शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। विभाग के मैदानी कार्यकर्ता जैसे आशा, एएनएम द्वारा गर्भवती महिलाओं को परामर्श और जांच के लिए लाया जाता है।


संबंधित समाचार