होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal News : सीवियर ब्लीडिंग के साथ पहुंची 7 माह की गर्भवती बचाई जच्चा-बच्चा की जान

Bhopal News : सीवियर ब्लीडिंग के साथ पहुंची 7 माह की गर्भवती बचाई जच्चा-बच्चा की जान

भोपाल। डॉ. कैलाशनाथ काटजू जच्चा बच्चा अस्पताल के डॉक्टरों की सूझ बूझ और एक्सपीरियंस ने जच्चा बच्चा की जान बचाई। सोमवार को 24 वर्षीय महिला सीवियर ब्लीडिंग के साथ अस्पताल पहुंची। वे सात माह की गर्भवती थी। साथ ही हाल में उनकी कोई जांच भी नहीं हुई। 

आखरी बार डॉक्टर की सलाह और जांच उन्होंने काटजू असप्ताल में ही फरवरी माह में कराई थी।  ऐसे में इमरजेंसी में सीनियर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. शशि कावरे, एनेस्थिसियोलॉजिस्ट डॉ. कुहू चौधरी और शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ. समिता सक्सेना ने सिजेरियन कर डिलीवरी कराई, जिससे जच्चा बच्चा दोनों की जान बच सकी। 

20 मिनट में प्रक्रिया

महिला की स्थिति और जांच रिपोर्ट ना होने के कारण यह पूरी प्रक्रिय बेहद जटिल थी। डॉ. शशि कावरे ने बताया कि वे और एनेस्थिसियोलॉजिस्ट डॉ. कुहू चौधरी एक तरफ महिला की सीजेरियन डिलीवारी करा रहीं थी। वहीं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. डॉ. समिता सक्सेना ब्लड की क्रॉस मेचिंग से लेकर मेडिसिन एक्सपर्ट को बुलाने और जन्म लेने वाले नवजात के लिए जरूरी व्यवस्थाओं में लगी हुई थी। जैसे ही बच्चे का जन्म हुआ डॉ. सक्सेना ने उसको जरूरी केयर मुहैया कराई। जिससे डेढ़ किलो का नवजात और उसकी मां दोनों अब स्वस्थ हैं। हालांकि दोनों को 48 घंटे तक कड़ी निगरानी में रखा जाएगा। मरीज सोमवार को दोपरह 2:10 मिनट में अस्पताल पहुंची थी। सिर्फ 20 मिनट में यह सभी प्रक्रिया पूरी हो गई थी।

चाहते तो कर सकते थे रैफर

ऐसे मौके पर डॉक्टरों के सामने दो विकल्प होते हैं। या तो वे महिला को जटिल सर्जरी के प्रयास करें। इसके अलावा वे ऐसे केस हमीदिया या एम्स रैफर कर दें। इस मामले में ज्यादा खून बहने की वजह से महिला बहुत कमजोर हो गई थी। ऐसे में रेफर करने से उसे इलाज मिलने में देरी होती। 


संबंधित समाचार