होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

बस्तर लोकसभा : सुरक्षित और शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग वेब कास्टिंग के जरिये कर रही मॉनिटरिंग

बस्तर लोकसभा : सुरक्षित और शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग वेब कास्टिंग के जरिये कर रही मॉनिटरिंग

रायपुर। Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 अंतर्गत प्रदेश में प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आज चुनाव प्रारम्भ हो चुका है। मतदान की हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले स्वयं नियंत्रण कक्ष की मॉनिटरिंग कर रही हैं।

Lok Sabha Election 2024 : आपको बता दें कि बस्तर में पहले चरण के चुनाव के मद्देनजर 1961 मतदान केंद्र बनाये गए हैं।  811 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी राखी जा रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में स्थापित कमांड और कंट्रोल सेंटर में 16 बड़ी स्क्रीन लगाई गयी है जिसके माध्यम से एक साथ 144 मतदान केंद्रों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।  

Lok Sabha Election 2024 : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए वेबकास्टिंग के माध्यम से कुल मतदान केंद्रों में से आधे मतदान केंद्रों से सीधे जुड़कर पल पल की जानकारी ली जा रही है। लोकसभा चुनाव में धांधली रोकने और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरिके से मतदान संपन्न कराने के उद्देश्य से मतदान केंद्र के अंदर और बाहर कैमरे लगाए गए हैं जिससे राज्य निर्वाचन आयोग सीधे नियंत्रण कक्ष से पोलिंग बूथ पर नजर रख सके। 


संबंधित समाचार