होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bastar Lok Sabha Election 2024: जगदलपुर-बस्तर क्षेत्र में खत्म हुआ मतदान, 5 बजे तक इतने % वोटिंग

Bastar Lok Sabha Election 2024: जगदलपुर-बस्तर क्षेत्र में खत्म हुआ मतदान, 5 बजे तक इतने % वोटिंग

Bastar Lok Sabha Election 2024:  छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव होना है जिसके पहले चरण का मतदान आज 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट पर की जा रही है। बस्तर के 6 विधानसभा में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक वोटिंग की जा रही थी। इसके 6 विधानसभा क्षेत्र में जहां सुबह 7:00 से दोपहर 3:00 तक मतदान होना था, वहां मतदान खत्म हो गया, इसके साथ ही बस्तर और जगदलपुर विधानसभा सीट पर 2 घंटे एक्स्ट्रा यानी सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान चली जो अब ख़त्म हो गई है। 

Bastar Lok Sabha Election 2024: बस्तर और जगदलपुर विधानसभा सीट पर मतदान के लिए सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था।  आपको बता दें कि बस्तर लोकसभा में शांतिपूर्ण ढंग चुनाव संपन्न करना सुरक्षाबलों के लिए बड़ी चुनौती थी।  कुछ दिन पूर्व ही नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे जिससे नक्सलियों में आक्रोश व्याप्त है।  ऐसे में मतदान दलों और मतदान सामग्रियों को पोलिंग बूथों तक सुरक्षित पहुँचाना और चुनाव ख़त्म होने के बाद व्यवस्थित रूप से स्थिति बनाये रखना बड़ी चुनौती थी।  

Bastar Lok Sabha Election 2024: अब संध्या 5 बजने के साथ ही मतदान ख़त्म हो चुका है।  अब जो मतदाता बूथ के अंदर है केवल वही मतदान कर सकेंगे। जानकारी अनुसार संध्या 05 बजे तक बस्तर और जगदलपुर में 63.4 प्रतिशत मतदान हुआ है।  पूर्व की अपेक्षा इस बार लोकसभा चुनाव में बस्तर लोकसभा के वोटरों ने जागरूकता दिखाया है और बहुतायत संख्या में घरों से निकलकर पोलिंग बूथ तक अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे।  लम्बी लम्बी कतारें देखने को मिली।  ख़ास तौर पर युवा वोटरों ने अपने मताधिकार का जमकर प्रयोग किया है।  

Bastar Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के लिए हुए इस चुनाव में बस्तर लोकसभा सीट से प्रमुख पार्टियों में बीजेपी से महेश कश्यप और कांग्रेस से कवासी लखमा मैदान में थे।  इसके साथ ही 11 अन्य उम्मीदवारों ने भी इस चुनावी दंगल में शामिल होकर अपना किस्मत आजमाया है।  अब 4 जून को देखना होगा की किस प्रत्यशी की किस्मत का ताला जनता ने खोला है क्योंकि बस्तर लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को जारी किये जायेंगे।


संबंधित समाचार