होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

मौसम की मार : मौसम ले रहा करवटें, कहीं जल रही तो कहीं गल रही किसानों की फसलें

मौसम की मार : मौसम ले रहा करवटें, कहीं जल रही तो कहीं गल रही किसानों की फसलें

भोपाल। प्रदेश में मौसम काफी उलटफेर किए जा रहा है। इसके चलते कहीं गर्मी अपना असर दिखा रही है, तो कहीं ओले आघात कर रहे हैं। अन्य लोगों के इसका खास असर हो न हो लेकिन किसानों पर इसका काफी गहरा असर देखने को मिल रहा है। आज एक तरफ भरी दोपहरी में एक खेत में आग लग गई, जिससे किसान को अपनी सूखी हुई गेहूं की फसलों का काफी नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं दूसरी ओर ओले गिरने से कई किसानों को अपने खेत में खड़ी फसलों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

ओले ने बरपाया कहर 

मुरैना से खबर सामने आ रही है कि जिले के तीन दर्जन से अधिक गांव में भयंकर ओलावृष्टि हुई है। जिससे फसलों को काफी अधिक नुकसान हुआ है। खेतों में ओले चादर की तरह बिछ चुके थे। बताया जा रहा है कि अचानक तेज आंधी तूफान के बाद ओलावृष्टि शुरू हो गई थी। किसानों का कहना है कि वे लंबे समय से वैसे ही तमाम समस्याओं से जूझ रहे हैं ऐसे में ओले पड़ जाना उनके लिए भारी मुसीबत है। एक ओर जहां किसान पहले से ही परेशान है वहीं कुदरत भी जमकर किसानों पर कहर बरपा रही है। 

खेत में आग 

इसके साथ ही छतरपुर से खबर सामने आ रही है कि एक किसान के खेत में दोपहर के समय किसी अज्ञात कारण के चलते आग लग गई है। खेत भूरा अहिरवार और कल्लू अहिरवार का बताया जा रहा है। जानकारी सामने आई है कि इस आग के कारण किसान को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। उसके खेत में गेहूं की फसल सूखी हुई थी। जिसमें किसी कारण से आग लग गई। आग के कारण काफी गेहूं खाक में तब्दील हो गए हैं। मामला बिजावर थाना क्षेत्र के भरतपुर गांव का बताया जा रहा है। फिलहाल इस आग के कारणों का पता नहीं चल सका है। स्थानीय लोगों द्वारा आग की जानकारी देकर फायर ब्रिगेड बुलाई गई था। जिससे आग पर काबू पाया गया था। 
 


संबंधित समाचार