होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

awarded gallantry award : छत्तीसगढ़ की 2 निडर बालिकाओं को राज्य वीरता पुरस्कार से सम्मानित करेंगी राज्यपाल

awarded gallantry award : छत्तीसगढ़ की 2 निडर बालिकाओं को राज्य वीरता पुरस्कार से सम्मानित करेंगी राज्यपाल

awarded gallantry award :  छत्तीसगढ़ में 2 बालिकाओं को आज राज्यपाल राज्य वीरता पुरुस्कार से सम्मानित करने वाली है दोनों ने अपनी बहनों को मौत के मुंह से खींच लाई थीं। इन बच्चियों ने अपनी जान की परवाह किये बगैर साहस का परिचय देते हुए अपनी सूझबूझ से बहनों की जान बचाई थी।

READ MORE : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में किया ध्वजारोहण, लालबाग मैदान में ली परेड की सलामी

महासमुंद जिले की छाया विश्वकर्मा और कांकेर जिले की जांबवती भुआर्य को सम्मानित किया जाना है। जांबवती को इससे पहले बाल वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर ब्लॉक के भानबेड़ा की रहने वाली 8 साल की बच्ची जांबवती भुआर्य ने अपनी 2 साल की बहन को नदी में डूबने से बचाया था। वो नदी की तेज लहर से बच्ची को बचा लाई थी। 4 सितंबर 2022 को जांबवती अपनी 2 साल की बहन मोसिका के साथ अपनी अपनी मां धनेश्वरी को ढूंढते-ढूंढते नदी के पास जा पहुंची थी। इनकी मां नदी के दूसरे छोर पर मजदूरी करने के लिए गई हुई थी। मां की तलाश में दोनों बहनें एनीकट से नदी पार करने लगीं, तभी दोनों बच्चों का पैर फिसल गया और वे नदी में जा गिरे। नदी में जमा कचरे और झाड़ियों में दोनों बहनें फंस गईं, लेकिन फिर पानी का बहाव तेज होने के कारण दोनों बहने लगीं। बड़ी बहन जांबवती ने झाड़ियों को एक हाथ से पकड़ रखा था और दूसरे हाथ से वो छोटी बहन का हाथ भी थामे रही। आधे घंटे तक दोनों बच्चियां इसी तरह संघर्ष करती रहीं, लेकिन तेज बहाव के बावजूद बड़ी बहन ने छोटी बहन का हाथ नहीं छोड़ा। छोटी बहन के पेट में भी काफी पानी चला गया था। दोनों बच्चों के रोने की आवाज सुनकर उसकी मां और आसपास काम कर रहे लोग मौके पर पहुंच गए और दोनों बच्चियों को बाहर निकाला।

READ MORE :  गणतंत्र दिवस पर बाबा महाकाल का हुआ तिरंगे से श्रृंगार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत प्रदेश के तमाम मंत्री करेंगे ध्वजारोहण

इस बीच छोटी बहन बेहोश हो गई थी। दोनों बच्चियों को अस्पताल ले जाया गया। रास्ते में गांव के सरपंच जागेश्वर सिंह नरेटी भी मिल गए, जिनकी सहायता से उन्हें जल्द इलाज मिला। काफी देर तक छोटी बहन के शरीर में कोई हलचल नहीं थी, लेकिन डॉक्टरों ने उसके शरीर से पानी निकाला। समय पर इलाज मिलने से उसकी जान बच गई। इस घटना के बाद सभी ने जांबवती के साहस की जमकर तारीफ की। 8 साल की उम्र में जब कोई बच्चा पानी के तेज बहाव को देखकर घबरा जाता या खुद को बचाने की कोशिश करता या डरकर सही फैसला नहीं ले पाता, जब छोटी सी जांबवती ने अपनी 2 साल की छोटी बहन का हाथ विपरीत परिस्थिति में भी नहीं छोड़ा, जिसकी वजह से उसकी जान बच गई। वहीं महासमुंद की रहने वाली छात्रा ने भी अपनी वीरता का परिचय दिया था। शन पारा खल्लारी निवासी संजू विश्वकर्मा (18) पर 14 सितंबर को पागल कुत्ते ने हमला कर दिया। उस दौरान पागल कुत्ता संजू को बुरी तरह से काट रहा था, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गईं। जब उसकी छोटी बहन छाया विश्वकर्मा (16) ने देखा तो उसने अपने सूझ बूझ व साहस का परिचय देते हुए बड़ी बहन पर हमला कर रहे पागल कुत्ते पर डंडे व पत्थर और लातों से हमला शुरू कर दिया। छाया के हमले से कुत्ता संजू को छोड़कर भाग खड़ा हुआ। छाया की बहादुरी के लिए स्थानीय लोगों ने भी छाया को सम्मानित किया था।

Latest News Videos देखें: 

 


संबंधित समाचार