होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

एसईसीएल हसदेव क्षेत्र का कारनामा: एक साल बाद भी टेंडर नही खोला गया और जो खोला, वो भी साल भर बाद पूरा नहीं....

एसईसीएल हसदेव क्षेत्र का कारनामा: एक साल बाद भी टेंडर नही खोला गया और जो खोला, वो भी साल भर बाद पूरा नहीं....

मनेन्द्रगढ़- एसईसीएल हसदेव क्षेत्र अपने कारगुजारियों से इन दिनों सुर्खियों में हैं। मेटेरियल ख़रीदी टेंडर में अनियमितता का मामला रुकने का नाम नही ले रहा हैं। क्षेत्रीय प्रबंधन की लचर कार्यप्रणाली इसकी बड़ी वजह हैं। सप्लायर्स,प्रबंधन को अनियमितता से अवगत करा रहे हैं लेकिन प्रबंधन हैं कि अपनी मनमानी पर उतारू हैं। टेंडर में नित्य नए अनियमितता के मामले आ रहे हैं,अब सबकी निगाहें विजिलेंस की टीम पर हैं कि वे कब बदस्तूर टेंडर में जारी अनियमितता पर ब्रेक लगाती हैं और दोषियों पर कार्यवाही करती हैं।

ये है पूरा मामला:

हैरानी की बात हैं कि एसईसीएल हसदेव क्षेत्र में एक वर्ष पूर्व विभिन्न साइज़ की 232 नग ऑयल सील की ख़रीदी हेतु दिनाँक 27 फरवरी 2023 को टेंडर नम्बर- GEM/2023/B/3197340  निकाला गया। टेंडर भरने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2023 थी व उसी दिन टेंडर खुलने की तिथि भी निर्धारित थी लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी टेंडर को ओपन नही किया गया। आज भी ऑनलाइन पोर्टल में स्टेटस में "मूल्यांकन नही" प्रदर्शित हो रहा हैं यानि कि टेंडर को आगे प्रोसेस नही किया गया हैं। वही एक दूसरे बिड नम्बर- GEM/2023/B/3197313 दिनाँक 27/02/2023 जिसकी टेंडर खोलने की तिथि 10 मार्च 2023 थी उसे खोल तो दिया गया पर आज तक उसका तकनीकी मूल्यांकन नही किया गया।इस सम्बंध में टेंडर में भाग लेने वाली पार्टियों का कहना हैं कि एसईसीएल हसदेव क्षेत्र में मेटेरियल ख़रीदी के टेंडर में अनियमितता अपने चरम पर हैं। जेएम पोर्टल के पीछे केंद्र सरकार का मकसद था कि कम समय मे पारदर्शिता पूर्वक मैटेरियल ख़रीदी प्रक्रिया सम्पन्न हो सके पर एसईसीएल हसदेव क्षेत्र का अपना अलग तौर तरीका हैं उसे कम्पनी के परचेज मैन्यूअल से कोई मतलब नही हैं।

पहले के टेंडर को न खोलकर पार्ट-पार्ट में ख़रीदी की गयी:

एसईसीएल हसदेव क्षेत्र के कुरजा  उपक्षेत्रीय अभियंता मोहनीश टंडन द्वारा विभिन्न कलपुर्जे,मशीनों के 232 नग ऑयल सील ख़रीदी के लिए एकमुश्त टेंडर नम्बर GEM/2023/B/3197340 दिनाँक 27 फरवरी 2023 निकाली गयी। लेकिन उस टेंडर प्रक्रिया को कम्प्लीट न कर दिनाँक 23/07/2023 बिड नम्बर GEM/2023/B/3515471 बिजुरी उपक्षेत्रीय अभियंता नरेश मिथाथरा द्वारा निकाला गया,उसमें भी उसी ऑयल सील की खरीदी की गयी जो पहले के बिड में शामिल था। सेम साइज के सेम समान के लिए अलग-अलग टेंडर निकाला गया। जबकि पूरे एरिया की एमबी बनाकर एरिया परचेज सेल से खरीदी होनी चाहिए। कम्पनी के परचेज मैन्युअल व विजिलेंस के गाईडलाईन में स्पष्ट निर्देश हैं कि टुकड़े-टुकड़े में मेटेरियल ख़रीदी नियम विरुद्ध हैं और अनियमितता की श्रेणी में आता हैं।

सप्लायरो की कम्पनी हेडक्वॉर्टर से गुहार, दोनों टेंडर प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कराए उक्त दोनों टेंडरों में पार्टिसिपेट करने वाली पार्टियों ने कम्पनी के उच्चाधिकारियों से शीघ्र टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कराने की माँग की हैं।साथ ही एसईसीएल हसदेव क्षेत्र में टेंडर में अनियमितता की मुख्य वजह 11 सालों से यही पदस्थ निरंकुश अधिकारियों के तबादले की मांग की हैं।


संबंधित समाचार