होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

आपकी Health के बारे में ये 5 बातें बता देते हैं आपके बाल, जानें कैसे

आपकी Health के बारे में ये 5 बातें बता देते हैं आपके बाल, जानें कैसे

Things Your Hair Says About Your Health : हमारे शरीर में जब कोई बीमारी हो जाती है, शरीर के कई पार्ट्स पर इसका असर दिखने लगता है, यहां तक हमारे नाखुन (Nails) और बाल (Hair) भी इसका संकेत दे देते हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके बाल आपकी हेल्थ (Health) के बारे में क्या बताते हैं।

1- तनाव की वजह से सफेद हो सकते है बाल अगर आप बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं, तो यह तनाव की ओर संकेत करता है। तनाव की वजह से आपके आप सफेद होने लगते हैं। हालांकि ये जेनेटिक भी हो सकता है। इसे लेकर चूहों पर एक टेस्ट किया गया, जिसमें पाया गया कि तनाव से डीएनए को नुकसान पहुंचता है और जो बालों के रोम में वर्णक-उत्पादक कोशिकाओं की सप्लाई को कम करके बालों के सफेद होने में योगदान दे सकते हैं। तनाव के कारण बाल भी झड़ सकते है।

2- थाइराइड की वजह से पतले हो सकते है बाल जिन लोगों को थाइराइड की समस्या होती है, उनकी थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती है, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते है और पतले हो जाते है।

3- एनीमिया का संकेत हो सकता है बालों का झड़ना यदि आप अचानक अपने हेयरब्रश में या अपने शॉवर फ्लोर पर बहुत अधिक बाल देख रहे हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है, या एनीमिया है। इसलिए आपको टेस्ट करा लेना चाहिए। ताकि आप इन बीमारियों से बच सके।

4- प्रोटीन की कमी से झड़ सकते है बाल बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। अगर शरीर में प्रोटीन की कमी होती है, तो बाल पतले और झड़ने लगते हैं।

5- डैमेज बाल बताते है कई बीमारियों के बारे में अगर आपके बाल लगातार खराब हो रहे है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है और कई तरह की बीमारियों ने आपके शरीर को जकड़ रखा है। ऐसे में आपको समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेते रहना चाहिए।

 


संबंधित समाचार