होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

न्यूयॉर्क में ओमिक्रॉन के पांच मामलों की पुष्टि, धीरे-धीरे पैर पसार रहा नया वैरिएंट

न्यूयॉर्क में ओमिक्रॉन के पांच मामलों की पुष्टि, धीरे-धीरे पैर पसार रहा नया वैरिएंट

कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) धीरे-धीरे दुनिया में अपने पैर पसार रहा है। अमेरिका (America) के न्यूयॉर्क (New York) शहर में कोरोना वायरस के नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के पांच मामले सामने आए हैं। न्यूयॉर्क ने ओमिक्रॉन के पांच मामलों की पुष्टि की है। न्यूयॉर्क राज्य के राज्यपाल ने शुक्रवार को एक ट्वीट करते हुए बताया कि मैं स्पष्ट कर दूं: यह भय का कारण नहीं है। हमें पता था कि यह वैरिएंट आ रहा है।

हमारे पास इसके प्रसार को रोकने के लिए उपकरण हैं। वैक्सीन लगवाएं और अपना बूस्टर प्राप्त करें। अपना मास्क जरूर पहनें, लापरवाही कतई न करें। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क से पहले अमेरिका में कोविड-19 के वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमण के अन्य मामले मिनेसोटा, कोलोराडो राज्य में सामने आए हैं। जबकि पहले मामले की पुष्टि कैलिफोर्निया राज्य में हुई थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में सामने आए पहली बार कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की सूचना दी थी। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इस साल 9 नवंबर को एकत्र किए गए एक नमूने से बी.1.1.529 वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि हुई थी।

डब्ल्यूएचओ ने 26 नवंबर को नए कोविड-19 वैरिएंट को B.1.1.529 का नाम दिया। जिसे दक्षिण अफ्रीका में 'ओमिक्रॉन' के रूप में पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने ओमिक्रॉन को 'चिंता के प्रकार' के रूप में वर्गीकृत किया है। दक्षिण अफ्रीका में 'ओमिक्रॉन' का केस सामने आने के बाद दर्जनों देशों ने दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं।


संबंधित समाचार