होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

LOKSABHA ELECTION : असम में बने 10,001 मतदान केंद्र, पहले चरण की तैयारियां पूरी

LOKSABHA ELECTION : असम में बने 10,001 मतदान केंद्र, पहले चरण की तैयारियां पूरी

गुवाहाटी। लोकसभा चुनाव (Election) के पहले चरण (Step( के मतदान (Voting) को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Officer) की निगरानी में व्यवस्थाओं (System) पर ध्यान (Care) दिया जा रहा है। असम में लोकसभा चुनाव की तैयारी पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग गोयल ने कहा कि असम में 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

अनुराग गोयल ने कहा कि असम राज्य पहले चरण के मतदान के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि  पहले चरण में हमें लगभग 86.47 लाख मतदाता मिले हैं, जिनमें से लगभग 42,000 85+ आयु वर्ग के मतदाता हैं जबकि लगभग 1500 मतदाता 100+ आयु वर्ग के मतदाता हैं।

केंद्र का नक्शा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि असम चुनाव विभाग ने पहले चरण में मतदाताओं को मतदाता सूचना मार्गदर्शिका और मतदाता सूचना पर्चियां वितरित कर दी हैं, जो उन्हें मतदान केंद्र का नक्शा देकर अपने मतदान केंद्रों का पता लगाने और उन तक पहुंचने में सक्षम बनाएंगी। इसके अलावा, इन पांच निर्वाचन क्षेत्रों में पहले चरण में 10,001 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

असम के लोकसभा चुनाव के मतदान केंद्रों को लेकर अधिकारी ने बताया कि  इनमें से लगभग 219 ही गंभीर हैं, लेकिन हम लगभग 5,500 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था कर रहे हैं, लगभग 11,000 CCTV कैमरे लगाए गए हैं। बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सेना के जवानों की तैनाती पूर्व से ही करा दी गई है। जिसका उद्देश्य है कि मतदाता निर्भीक होकर अपने मतदान का उपयोग कर सकें और देश के लोकतंत्र में अपनी बेहतर भागीदारी दे सकें।
 


संबंधित समाचार