होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Union Carbide Factory Fire : यूनियन कार्बाइड कारखाने में लगी भीषण आग घर से बाहर निकले गैस राहत बस्ती के लोग

Union Carbide Factory Fire : यूनियन कार्बाइड कारखाने में लगी भीषण आग घर से बाहर निकले गैस राहत बस्ती के लोग

भोपाल। राजधानी के बंद पड़े यूनियन कार्बाइड कारखाने में सोमवार को दोपहर में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि पुराने शहर के सभी हिस्सोंं से धुएं के गुबार दिखाई दे रहे थे। वहीं कारखाने के आसपास की गैस राहत बस्तियों में भी आग की सूचना मिलते ही अफरा-तफरी मच गई। कारखाने के अंदर सूखी झाड़ियों के अलावा एक प्लास्टिक के टैंक और कचरे से भरे कुए में आग लग गई। आग का धुआं और लपटें देखकर लोगों को शंका इस बात की हुई कि कारखाने के अंदर गैस के टैंकों में तो आग नहीं लगी, जबकि इन टैंकों में अब गैस नहीं है, लेकिन फायर कर्मियों के अनुसार गैस के कुछ तो अवशेष होंगे, जिनसे विस्फोट हो सकता था। वहीं कारखाने के अंदर अभी जहररीले कचरे का निष्पादन भी नहीं हुआ है, जिससे आग अगर वहां तक पहुंचती तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। 

फायर अधिकारी रामेश्वर नील के अनुसार आग गैस के टैंकों तक नहीं पहुंची थी। कारखाना परिसर में सूखी झाड़ियों का जंगल होने के साथ ही प्लास्टिक की टंकियां रखी हुई है। सूखे जंगल के साथ ही प्लास्टिक की टंकियों ने आग पकड़ ली। तेज गर्मी के कारण हो सकता है कि पेड़ों के घर्षण से यह आग लगी हो, लेकिन आग लगने का कारण जांच के बाद ही मालुम हो सकेगा। नगर निगम को कारखाना परिसर में आग लगने की सूचना छोला रोड निवासी राहगीरों ने दी थी। 

टैंक में लपटें उठती दिखाई दी

यूनियन कार्बाइड कारखाना परिसर के सामने स्थित जेपी नगर की गली नंबर 10 में रहने वालों के अनुसार सोमवार दोपहर करीब 3.30 बजे वे कारखाने के सामने से गुजर रहे थे। तभी फैक्ट्री परिसर में धुंआ उठता दिखाई दिया। फैक्ट्री की बाउंड्रीवॉल के पास जाकर देखा तो अंदर एक टैंक से लपटें उठती हुई दिखाई दी। नगर निगम के फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी। 10 मिनट बाद पहुंची दमकलों ने कारखाना परिसर में लगी आग पर काफी मशक्कत के बाद काबू पा लिया। 

कचरे में लगी आग से जला बिजली का ट्रांसफॉर्मर 

दूसरी घटना भी पुराने शहर की ही है, जहां कचरे में लगी आग के कारण बिजली का ट्रांसफार्मर जल गया। यह घटना नूर महल गली की है। दोपहर कबाड़ में आग की लपटों से बिजली का ट्रांसफॉर्मर जल गया। फतेहगढ़ फायर स्टेशन के फायर कर्मी शाहनवाज अहमद के अनुसार आग पर तुरंत ही काबू पा लिया गया था।

अहमदपुर में नरवाई समेत कोलार के कई इलाकों में आग

कोलार के बाबड़िया कलां क्षेत्र में स्थित अहमदपुर में खेतों की नरवाई में आग लग गई। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार नरवाई में आग लगाई गई थी, जबकि किसान बोल रहे हैं कि किसी ने बीड़ी या सिगरेट फेंकी
जिससे आग लग गई। वहीं बाबड़ियां कला में कचरे में लगी आग को बुझाने में भी फायर ब्रिगेड को काफी मशक्कत करनी पड़ी। फायर ब्रिगेड कोलार के पंकज खरे के अनुसार कचरे और नरवाई के साथ ही कबाड़ में आग लगने की कई सूचनाएं आईं, जहां पहुंचकर तुरंत ही आग पर काबू पा लिया गया। 

जहरीला कचरा बच गया

यूनियन कार्बाइड कारखाने के पास आग की सूचना मिली थी। चूंकि, सभी अधिकारी चुनाव ड्यूटी में गए हुए हैं, इसलिए तत्काल निरीक्षण नहीं कर पाए हैं। जल्द ही मौके का निरीक्षण करके पूरे हालात पर नजर रखी जाएगी। मेरी प्राथमिक जानकारी के अनुसार आग उस स्थान तक नहीं पहुंची है, जहां जहरीला कचरा रखा गया है। वह सील बंद करके रखा गया है, इसलिए आग के कारण उठे धुएं आदि से जान का खतरे होने की आशंका न के बराबर है।
 ब्रजेश शर्मा, 
क्षेत्रीय अधिकारी, पीसीबी, भोपाल


संबंधित समाचार