होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Board Supplementary Exam: आज से भरे जाएंगे Supplementary फार्म, यह है आवेदन की लास्ट डेट, इस दिन होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा

MP Board Supplementary Exam: आज से भरे जाएंगे Supplementary फार्म, यह है आवेदन की लास्ट डेट, इस दिन होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा

भोपाल : मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सप्लीमेंट्री फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज यानी 1 मई से शुरू हो गई है। यह फॉर्म ऑनलाइन के माध्यम से भरे जाएंगे। नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन स्टूडेंट को 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कम्पार्टमेंट आया है, केवल स्टूडेंट ही एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। छात्र-छात्राएं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए 1-20 मई तक आवेदन कर सकते हैं। 

1 जून को जारी होंगे एडमिट कार्ड 

बता दें कि 12वीं क्लास की सप्लीमेंट्री परीक्षा 8 जून से शुरू होगी। तो वहीं 10वीं क्लास की पूरक परीक्षा 10 जून से होगी। जिनके एडमिट कार्ड 1 जून से ऑनलाइन जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  MPBSE.nic.in पर विजिट कर सकते है। 

33% अंक लाना अनिवार्य

बता दें, स्टूडेंट्स को हर विषय में कम से कम 33% उत्तीर्ण अंक लाना अनिवार्य है। नोटिफिकेशन के मुताबिक 10वीं के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम 10 जून, 2024 को और 12वीं के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम 8 जून, 2024 से शुरू होंगी। इसके अलावा रिटोटलिंग करवाने वाले स्टूडेंट सप्लीमेंट्री एग्जाम शूरू होने के एक दिन पहले 7 जून तक फार्म भर सकते है। इस परीक्षा के जरिए छात्र अपने स्कोर को सुधार सकते हैं और फेल हुए सब्जेक्ट्स में पास हो सकते हैं। 


संबंधित समाचार