होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

जर्जर आंगनबाड़ी में सापों का कहर, ग्रामीणों और बच्चों में दहशत...

जर्जर आंगनबाड़ी में सापों का कहर, ग्रामीणों और बच्चों में दहशत...

पेण्ड्रा : छत्तीसगढ़ गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले में सांप का कहर नजर आ रहा है। सांप का जंगल मे दिखना एक आम बात हो सकती है, लेकिन सांप का बच्चों के आंगनबाड़ी में नजर आना वो भी एक या दो नही लगभग 10 ,ये सामान्य बात नही हो सकती। यह घटना मरवाही के करगी कला छलका टोला आंगनबाड़ी केंद्र की है। 

मिली जानकारी के अनुसार, मरवाही के करगी कला छलका टोला आंगनबाड़ी केंद्र में रोज की तरह बच्चे पहुंचे। इसके बाद मैडम ने आंगनबाड़ी का दरवाजा खोला तो देखा कि अंदर से काफी सारे सांप बाहर की ओर निकल रहे हैं। इसके बाद आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता ने हड़बड़ी में बच्चों को बाहर ही रोक दिया और आसपास के लोगों को इसकी सूचना दी कुछ ही समय में यह भीड़ जुड़ गई। परियोजना अधिकारी तक इस बात की खबर पहुंच गई। इसके बाद उन्होंने वन विभाग को इसकी जानकारी दी किसी तरह पेंड्रा के सर्प मित्र द्वारिका कोल को बुलाया गया  सांपों का रेस्क्यू करवाया गया। 

छोटे-छोटे गड्ढे  से निकल रहे है सांप 

रेस्क्यू के दौरान आसपास के लोगों ने सर्प मित्र ने बताया कि आंगनबाड़ी पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। जगह-जगह दरारे  हैं। छोटे-छोटे गड्ढे हैं दिवाल फट चुकी हैं। जहां आसानी से सांप रह सकता है। लोगों ने देखा सांप जगह-जगह से बाहर आ रहे थे, मानो पूरा आंगनबाड़ी सांप के बसेरे के ऊपर बसा हो। लोग इस नजारे को देख के डर गए। बच्चे अंदर होते उस समय अगर सांप बाहर आता तो कोई अनहोनी हो सकती थी। सांप निकलने से अब विभाग की पोल खुल रही थी। 

परियोजना अधिकारियों को कई दफा दी गई जानकारी 

आखिरकार ऐसी जगह ही सांपों का हैबिटेट होता हैं। दस हजार से ज्यादा सांपो का रेस्क्यू कर चुके सर्प मित्र द्वारिका कोल ने बताया की इस आंगनबाड़ी का पूरा माहौल सांपो के लिए उनके रहवास के जैसा ही है। थोड़ी राहत की बात यह रही की निकले हुए सांप वुल्फ स्नेक थे, जो दिखने में पूरे कॉमन करैत के जैसे नजर आते हैं लेकिन वुल्फ स्नेक विषहीन होते हैं। लेकिन ग्रामीणों की माने तो कई दफे भवन जर्जरता की जानकारी बाल विकास एवं परियोजना में व अधिकारियों को दी गयी है। इसके बावजूद अब तक बच्चों की जान को जोखिम में डालकर उन शिकायतों को दरकिनार किया गया है। बहरहाल देखना वाली बात तो ये होगी की क्या सांप विभाग को जगा पायेगा, क्या सांप के निकलने के बाद मरम्मत का काम शुरु होगा।

 

 


संबंधित समाचार