होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

INDIAN RAILWAY : इन ट्रेनों में अब 1 लीटर नहीं 500 mL मिलेगी पानी की बोतल, रेलवे ने इस वजह से किया व्यवस्था में बदलाव

INDIAN RAILWAY : इन ट्रेनों में अब 1 लीटर नहीं 500 mL मिलेगी पानी की बोतल, रेलवे ने इस वजह से किया व्यवस्था में बदलाव

ग्वालियर : भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार काम कर रहा है। ताकि पैसंजर शांतिपूर्ण तरीके से अपना सफर तय कर सकेंगे। इसी कड़ी में रेलवे ने अपने व्यवस्था में बदलाव करते हुए यात्रियों को निशुल्क  500 मिली पानी की बोतल देने का फैसला किया है। यह सुविधा फ़िलहाल शताब्दी एक्‍सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में दी जाएगी। 

यात्रियों को 500 मिलीलीटर की बोतल मिलेगी मुफ्त 

बता दें कि इन ट्रेनों में पहले एक लीटर पानी की बोतल दी जाती थी। लेकिन पैसंजर पानी का इस्तेमाल नहीं कर पाते है और पानी बर्बाद हो जाता है। ऐसे में पानी की बर्बादी को देखते हुए रेलवे ने एक लीटर की जगह यात्रियों को 500 मिलीलीटर की बोतल देने का फैसला लिया है। हालांकि यात्रियों के पास विकल्प रहेगा कि यदि उनकी 500 मिली की पानी की बोतल खत्म हो जाती है, तो वे ट्रेन में मौजूद कैटरिंग स्टाफ से 500 मिली की अतिरिक्त बोतल निश्शुल्क ले सकेंगे।

दो भाग में मिलेगी पानी की बोतल 

भारतीय रेल वंदे भारत, राजधानी, शताब्दी और गतिमान जैसी प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों को भोजन और पानी उपलब्ध कराती है। इसके बदले टिकट के साथ ही उस खानपान का पैसा ले लिया जाता है। इस सेवा को रेलवे कैटरिंग चार्ज कहती है। जिसमें एक पानी की बोतल भी शामिल होती है। एक लीटर पानी के लिए कैटरिंग उपलब्ध कराने वाली कंपनी यात्रियों से 15 रुपये लेती हैं। लेकिन अब सफर के दौरान यात्रियों को 500 मिलीलीटर की दो बोतल दी जाएगी। ताकि पानी की बरबादी को रोका जा सके। 


संबंधित समाचार