होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Nishatpura Railway Station : निशातपुरा रेलवे स्टेशन कर रहा लोकार्पण का इंतजार,नेताओं ने बनाई दूरी

Nishatpura Railway Station : निशातपुरा रेलवे स्टेशन कर रहा लोकार्पण का इंतजार,नेताओं ने बनाई दूरी

भोपाल। रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का शुभारंभ हुए लगभग एक वर्ष हो गए है। इसके बाद भोपाल रेल अधिकारियों ने निशातपुरा स्टेशन के शुभारंभ करने की योजना बनाई थी, लेकिन पूरे एक वर्ष बाद भी अभी तक निशातपुरा स्टेशन का शुभारंभ नहीं हो सका, जबकि स्टेशन का काम पूरा हो चुका है। निशातपुरा स्टेशन अब नए रूप रंग में नजर आने लगा है। राजधानीवासियों को चौथे बड़े स्टेशन के रूप में सौगात भी मिल जाती, लेकिन राजनेताओं को यह रास नहीं आया। 

अधिकारी रोजाना दौरा कर तैयारियों की कर रहे समीक्षा

सूत्रों के अनुसार रेलवे अधिकारियों के कई बार तारीख मांगने पर भी भाजपा नेत्री प्रज्ञा ठाकुर और अन्य नेतागणों ने अपना कीमती समय स्टेशन शुरू करने के लिए नहीं दिया। यहां पर करीब 14 ट्रेनों को स्टॉपेज दिए जाने का प्रावधान है। भोपाल मंडल के अधिकारी अभी भी रोजना स्टेशन पर दौरा कर तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं। हलाकि अभी आदर्श आचार संहिता लगी हुई है। जिसके कारण 4 जून तक स्टेशन का शुभारंभ नही हो सकेगा।

 यहां तीन करोड़ रुपये के खर्च से यात्री सुविधाओं का विस्तार किया है। जिसमें 700 मीटर लंबे दो प्लेटफार्म, नया फुट ओवरब्रिज, लिफ्ट, दिव्यांगों के लिए विशेष पाथ-वे का निर्माण, स्टेशन तक पहुंचने के लिए अप्रोच रोड, स्टेशन भवन एवं आइलैंड प्लेटफार्म के साथ स्टेशन पर बुकिंग कार्यालय, कवर ओवर शेड, फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट अनाउंसमेंट सिस्टम शामिल है। 

कैटरिंग का टेंडर कराना पड़ा कैंसिल 


रेलवे अधिकारियों ने बताया कि निशातपुरा स्टेशन शुरू करने की पिछले एक वर्ष से तैयारियां की जा रही है। यहां तक कि कैटरिंग के टेंडर भी हो चुके हैं। अन्य टेंडर भी होने थे, लेकिन ज्यादा लेट होने के कारण कैंटरिंग का टेंडर कैंसिल करना पड़ रहा है। लोकसभा चुनाव के बाद स्टेशन का शुभारंभ हो सकता है। 

भोपाल स्टेशन पर कम होगा दबाव


निशातपुरा स्टेशन शुरू होने से करोंद छोला अयोध्या बायपास सहित एयरपोर्ट रोड के आसपास की कॉलोनी में रहने वाले लोगो के लिए निशातपुरा स्टेशन नजदीक हो जायेगा जिससे हजारो लोगो को भोपाल, रानी कमलापति या संत हिरदाराम नगर स्टेशन नहीं जाना पड़ेगा।

आधा घंटे की होगी बचत

 निशातपुरा स्टेशन के शुभारंभ होने के साथ ही यहां पर क्षिप्रा, इंदौर-पटना एक्सप्रेस जैसी 14 ट्रेनें पकड़ सकेंगे। अभी इनमें से आधी ट्रेनें भोपाल रेलवे स्टेशन पर ठहराव लेकर चलती हैं, जिसमें बैठे हजारों यात्रियों का रोज एक से डेढ़ घंटे का समय बर्बाद होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि बीना की ओर से आने वाली यह ट्रेनें पहले भोपाल स्टेशन आती हैं। इन ट्रेनों में रानी कमलापति की ओर लगे इंजन को हटाकर निशातपुरा छोर की ओर लगाना पड़ता है। फिर ट्रेन निशातपुरा की ओर वापस चलती है और संत हिरदाराम नगर की ओर जाती है। इसी तरह इंदौर-उज्जैन की ओर से आने वाली ट्रेनें भोपाल आती हैं, इनके इंजन को हटाकर दूसरी दिशा में लगाने पड़ते हैं और फिर ट्रेनें बीना की ओर चलाई जाती हैं। इस आपरेशन में एक से डेढ़ घंटे लगते हैं। 

रेल मंडल ने कर ली तैयारी

निशातपुरा स्टेशन शुरू करने के लिए भोपाल रेल मंडल ने अपनी तैयारी कर ली है। चुनाव के बाद संबंधित विभाग अधिकारियों व राजनेताओं से टाइम लेकर स्टेशन शुरू किया जायेगा। कैटरिंग का टेंडर कैंसिल करने के प्रोसेस में है।
सौरभ कटारिया, सीनियर डीसीएम, भोपाल रेल मंडल


संबंधित समाचार