होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update : भोपाल सहित प्रदेश के 18 शहरों में ‘अचानक झमाझम’

MP Weather Update : भोपाल सहित प्रदेश के 18 शहरों में ‘अचानक झमाझम’

भोपाल। प्रदेश के मौसम में बदलाव जारी है। बुधवार को भोपाल सहित 18 से अधिक शहरों में बारिश के बाद गर्मी में कुछ राहत महसूस की गई। लेकिन उमस बढ़ गई। कई जिलों में दिन का तापमान 42 से 44 डिग्री के करीब पहुंचते ही बारिश के कारण पारे ने यू-टर्न ले लिया। प्रदेश में बारिश, बौछारों के बाद उमस बढ़ने से लोगों को असहजता रही। बारिश, बादल और तेज हवाओं के बीच अगले दो से तीन दिन तापमान में ज्यादा बढ़त नहीं होने से प्रदेशभी में अभी लू के हालात नहीं बनेंगे। मौसम केंद्र के अनुसार गुरुवार को भी एक दर्जन से अधिक जिलों में बादल, बारिश और गरज चमक से तापमान में मामूली कमी होगी।

मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार प्रदेश में अभी चार सिस्टम सक्रिय होने से बारिश, बादल और कहीं ओले गिरने की उम्मीद है। बुधवार को सुबह से दोपहर तक इंदौर, मंदसौर, खरगोन, रतलाम, उज्जैन, खंडवा, विदिशा, बालाघाट, मंडला, सिवनी, डिंडौरी, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, नरसिंहपुर में बारिश हुई। गुना, नीमच, मंदसौर, आगर, राजगढ़, सागर, अशोकनगर, टीकमगढ़, मऊगंज, पन्ना, सिंगरौली सहित कई जिलों में बौछारें पडऩे से गर्मी से राहत रही, लेकिन उमस बढ़ गई।

आज यहां बारिश, ओले : बुधवार देर रात से गुरुवार तक रीवा संभाग के जिलों के साथ ही छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, उमरिया, शहडोल, डिंडौरी, सीधी और पांढुर्णा जिलों में कहीं कहीं बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, धार, इंदौर, देवास, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरिसंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और आसपास के हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश का अनुमान है। भोपाल में भी बादल छाएंगे और बौछारें पड़ सकती हैं।

पूर्वी मप्र में सबसे ज्यादा पारा गिरा: बारिश, बौछारों के बाद पूर्वी मप्र में सबसे ज्यादा पारा गिरा। दमोह, सिवनी, जबलपुर, उमरिया, मंडला, बैतूल में 2 से 3 डिग्री तक कमी आई। प्रदेश में सबसे अधिक दिन का पारा गुना में 43.7 डिग्री रहा। भोपाल, नर्मदापुरम, पचमढ़ी और उज्जैन आदि में 2 डिग्री तक पारा गिरा है। प्रदेश में औसत पारा 40 से 41 डिग्री के बीच रहा। भोपाल में दिन का तापमान 1.6 डिग्री गिरकर 40.8 डिग्री रहा।

दोपहर बाद यहां धूलभरी आंधी-बौछारें

बुधवार को दोपहर बाद उज्जैन, इंदौर, राजगढ़, शाजापुर, देवास, रायसेन, बड़वानी, खरगोन, भोपाल, खंडवा, बुरहानपुर, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, छतरपुर, जबलपुर, सिवनी, सिंगरौली, मंडला, सतना, अनूपपुर, डिंडौरी, कटनी, रीवा और सीहोर में धूलभरी तेज हवा के साथ बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली है। यहां भी उमस ने लोगों को बेहाल किया।


संबंधित समाचार