होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update : राजधानी सहित 8 जिलों में पारा 42 डिग्री पर, नौगांव के बाद सबसे अधिक गर्माया भोपाल

MP Weather Update : राजधानी सहित 8 जिलों में पारा 42 डिग्री पर, नौगांव के बाद सबसे अधिक गर्माया भोपाल

भोपाल। शनिवार को प्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे रहे। राजधानी सहित करीब 8 जिलों में दिन का पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया। इससे दिन में गर्मी का अहसास बढ़ गया। प्रदेश में सबसे अधिक दिन के तापमान में बढ़त नौगांव में 3.1 और भोपाल में 2.7 डिग्री की रही। नौगांव में पारा 42.1 और भोपाल में 41.8 डिग्री रहा। सबसे अधिक दिन का पारा खजुराहो में 42.2 डिग्री रहा है। मौसम केंद्र के अनुसार रविवार को भी तापमान में कुछ बढ़त होगी। इसके बाद प्रदेश में बारिश का दौर चलेगा। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार अभी दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गए हैं। इससे सोमवार- मंगलवार से प्रदेश में बारिश का सिलसिला शुरू होगा। भोपाल में भी मंगलवार को बादल, बौछारों की उम्मीद है।

दो डब्ल्यूडी सक्रिय, कल से बारिश

एके शुक्ला के अनुसार अभी एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और इसके आसपास है, जबकि दूसरा अभी ईरान के आगे है, जो रविवार तक ईरान पहुंचेगा। अभी भोपाल सहित कई जिलों में हाई क्लाउड हैं। सोमवार से लो क्लाउड छाने से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होगा। कल के बाद बादल गहराएंगे और विशेषकर दक्षिण पूर्वी और उत्तर पूर्वी मप्र के ज्यादातर हिस्सों में बौछारें और बारिश का दौर सोमवार रात अथवा मंगलवार से चलेगा। इससे प्रदेश के तापमान में कुछ कमी आने की उम्मीद है।

कहां-कितनी गर्मी कितना बढ़ा पारा

गुना, उज्जैन, खजुराहो, नौगांव, सागर, मलाजखंड और भोपाल में दिन का तापमान 42 डिग्री तक रहा। इन जिलों में पारा 2 से 3 डिग्री तक बढ़ा। इसके अलावा सभी जिलों में एक से 2 डिग्री तक बढ़त रही। औसत तापमान 41 डिग्री तक दर्ज हुआ है। वहीं रात के तापमान में भी तेजी से बढ़त रही। सबसे अधिक बढ़ोतरी सागर में 3.6, राजगढ़ में 3.5, ग्वालियर, गुना, दतिया में 3 से 3.5 डिग्री के बीच बढ़ोतरी दर्ज हुई है। इसके अलावा प्रदेश में औसत न्यूनतम तापमान में करीब 1ण्3 डिग्री की बढ़त के बाद रात में गर्मी का अहसास अपेक्षाकृत बढ़ा है।


संबंधित समाचार