होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Weather Update :भोपाल सहित पश्चिमी मप्र में छाएंगे बादल, तपिश करेगी परेशान

MP Weather Update :भोपाल सहित पश्चिमी मप्र में छाएंगे बादल, तपिश करेगी परेशान

भोपाल। प्रदेश में मौसम का मिजाज अभी बदला हुआ है। शनिवार को कई जिलों में बारिश और बादलों के असर से दिन के तापमान में 5 डिग्री तक घट-बढ़ रही।बैतूल, खरगोन के कुछ हिस्सों तथा बालाघाट में एक-दो स्थानों पर ओले भी गिरे हैं। पूर्वी मप्र के सभी जिलों में पारा औसतन दो डिग्री तक गिरा है। रविवार को दर्जनभर के करीब जिलों में कहीं बारिश, बौछारें पड़ेंगी, तो कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं। भोपाल सहित पश्चिमी मप्र के अधिकांश जिलों में बादलों के असर से दिन और रात के तापमान में मामूली बढ़त होगी। मौसम केंद्र के अनुसार अभी सिस्टम सक्रिय रहने से दो दिन मौसम ऐसा ही रहेगा। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार अभी पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास सक्रिय है। साथ ही एक ट्रफ भी सक्रिय है। इसके अलावा उत्तरी हरियाणा के ऊपर एक इंड्यूस्ड सिस्टम बने होने से प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा बना हुआ है। कल के बाद सिस्टम आगे बढऩे से दो दिन बाद गर्मी में इजाफा होगा।

आज यहां बारिश के साथ कहीं ओले: मौसम केंद्र ने रविवार को रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, मऊगंज, उमरिया, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, दमोह, मैहर, बालाघाट जिलों में बौछारों के साथ ओले का अलर्ट जारी किया है। 

यहां बारिश, बादलों से पारा गिरा

शनिवार को छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, मंडला, नौगांव, रीवा, सीधी, मलाजखंड सहित पूर्वी मप्र के सभी जिलों में दिन के तापमान में औसतन दो डिग्री तक गिरावट रही। कुछ जिलों में बारिश, बौछारों से भी दिन का पारा तेजी से गिरा। भोपाल सहित एक दर्जन से अधिक जिलों में पारा औसतन 2 डिग्री तक बढ़ा है। भोपाल में पारा 1.2 डिग्री बढ़कर 36.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4.8 डिग्री कम है। रतलाम, उज्जैन में 5 डिग्री तक पारा बढ़ा है। धार में 4.2, गुना 3, इंदौर 4, रायसेन 2 डिग्री तक बढ़त रही। प्रदेश में औसत अधिकतम पारा 40 डिग्री से कम रहा। सबसे अधिक पारा सीधी में 42 डिग्री रहा। शनिवार को पूरे प्रदेश में दिन का तापमान सामान्य से औसतन 2.6 डिग्री कम रहा है। इसके बावजूद गर्मी और तपिश ने लोगों को परेशान किया।

आकाशीय बिजली गिरने से पंचायत सचिव सहित 2 की मौत

खंडवा के पंधाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से पंचायत सचिव और एक किसान की मौत हो गई। घटना शाम 7 बजे खैगांवड़ा में हुई। पंधाना से बोरगांव खुर्द लौट रहे बाइक सवार लछीराम पटेल और तिलकचंद पटेल पर आकाशीय बिजली गिर गई। दोनों की मौत हो गई। लछीराम पटेल बड़गांव गुर्जर ग्राम पंचायत में सचिव थे। 


संबंधित समाचार