होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Lok Sabha Elections 2024 : मुलताई विस के चार मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान के आदेश

Lok Sabha Elections 2024 : मुलताई विस के चार मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान के आदेश

भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग ने बैतूल लोकसभा क्षेत्र में आने वाले मुलताई के चार मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराने का निर्णय लिया है। एक दिन पहले मतदान के दिन वाहन में आग लगने की वजह से 6 में से चार मतदान केंद्रों का ईवीएम व वीवीपैट मशीनें जलकर खाक हो गई थी। इसकी रिपोर्ट कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी बैतूल ने मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजी थी। इस रिपोर्ट को चुनाव आयोग के पास भेजा गया था। इसके बाद पुनर्मतदान का निर्णय ले लिया गया। पुनर्मतदान 10 कई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे के बीच कराया जाएगा।

 इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग ने बुधवार को आदेश भी जारी कर दिया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने बताया कि मुलताई विधानसभा में आने वाले मतदान केन्द्र क्रमांक 275-राजापुर, 276-दूदर रैयत, 279-कुंडा रैयत एवं 280-चिखलीमाल में फिर से मतदान कराने के आदेश दिए हैं। यह मतदान 10 मई शुक्रवार को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इस दिन सबसे पहले सुबह 5.30 बजे मॉकपोल होगा। इसके लिए मतदान दल सामग्री सहित 9 मई को रवाना होंगे। पुनर्मतदान में इस बार अमिट स्याही उक्त चारों गांवों के मतदाताओं के बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में लगाई जाएगी। 

भारत निर्वाचन आयोग ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बैतूल को पुनर्मतदान कराने के पूर्व मतदान दल के पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को विधिवत प्रशिक्षण भी देने के निर्देश दिए हैं। पुनर्मतदान की सूचना समस्त अभ्यर्थियों एवं राजनीतिक दलों सहित प्रेक्षकों को अनिवार्य रूप से देने एवं मतदान केंद्र के क्षेत्र में डोंडी (मुनादी) पिटवाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी आयोग ने दिए हैं। दरअसल, 7 मई को मतदान कराकर लौट रही बस आग दुर्घटना का शिकार हो गई थी। इसकी जानकारी कलेक्टर बैतूल ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को भेजी थी। इसके बाद भारत निर्वाचन आयोग ने बैतूल लोकसभा क्षेत्र के चार मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराने के आदेश जारी किए हैं।


संबंधित समाचार