होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Lok Sabha Elections 2024 : दंगल का ‘मंगल’...127 प्रत्यािशयों में से मतदाता चुनेंगे अपने ‘9 सांसद’

Lok Sabha Elections 2024 : दंगल का ‘मंगल’...127 प्रत्यािशयों में से मतदाता चुनेंगे अपने ‘9 सांसद’

भोपाल। मप्र में तीसरे चरण के 9 लोकसभा क्षेत्रों भिंड, ग्वालियर, मुरैना, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ व बैतूल में आज मंगलवार को कुल 20,456 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा। यह शाम 6 बजे तक लगातार जारी रहेगा। शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी तरह के इंतजाम किए गए हैं। इन क्षेत्रों के कुल 5,744 क्रिटिकल मतदान केंद्रों समेत भिंड व मुरैना के चिन्हित 585 वन्रेबल क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है। प्रदेश के 9 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 24 जिले और 72 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। यहां कुल एक करोड़, 77 लाख, 52 हजार 583 मतदाता भाजपा व कांग्रेस समेत सभ्ाी दलों व निर्दलियों को मिलाकर 127 प्रत्याशियों को अपना वोट देंेगे। मतदान के लिए चुनाव आयेाग की तरफ से सभी तरह के बंदोबस्त किए गए हैं।

 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा का विशेष तौर पर ध्यान दिया गया है। लाइट, पानी के साथ ही गर्मी से बचाव के इंतजाम किए गए है। मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने मतदान के एक दिन पहले प्रेस कांफ्रेंस करके पत्रकारों को डिटेल जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में कानून व्यवस्था के मद्देनजर एक लाख 17 हजार 521 लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। एक लाख 53 हजार 407 लाइसेंसी हथियार जमा करा लिया गया है। 299 फ्लाइंग स्क्वाड टीम की तैनाती करने के साथ ही 336 स्टेटिक सर्विलेंस टीम को सतत निगरानी में तैनात किया गया है। 

दतिया, ग्वालियर, सागर, गुना और सीहोर के साथ ही अन्य जिलों में कर्मचारियों को त्वरित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टॉफ के साथ आईसीयू स्थापित किया गया है। ग्वालियर में मतदान दल के सभी सदस्यों को वेलकम और मेडिकल किट भी दी गई है। इसमें जलजीरा, स्नैक्स, पानी का बोतल और जरूरी दवाइयां है। मतदान केंद्रों पर पहुंचे मतदाताओं को गर्मी में परेशान न होना पड़े, इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर खास इंतजाम किए गए हैं। जिलों में गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर जलजीरा, आम का पना, छाछ, शरबत, पीने के लिए ठंडा पानी, शामियाना, बैठक व्यवस्था, दवाइयां सहित अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। साथ ही दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं को कतार में खड़ा न होना पड़े, उनका तुरंत मतदान हो जाए, इसकी भी व्यवस्थायें की गई हैं।

इतनी संख्या में मशीनों का होगा उपयोग: सीईओ राजन ने बताया कि तीसरे चरण के 9 लोकसभा क्षेत्रों में 25,108 बीयू, 20,458 सीयू तथा 20,456 वीवीपैट का उपयोग किया जाएगा। इस संख्या के 20 व 30 फीसदी अतिरिक्त मशीनें रिजर्व में रखी गई है। सकुशल मतदान सम्पन्न कराने के लिए सभी मतदान दल अपने-अपने मतदान केंद्रों में पहुंच गए हैं। मतदान केंद्र पहुंचने पर सभी मतदान कर्मियों का स्थानीय लोगों की ओर से पुष्पहारों एवं शीतल जलपान से स्वागत किया गया। गर्मी को देखते हुए मतदान सामग्री वितरण केन्द्रों में छाया, पानी, दवाइयों के साथ ही आईसीयू भी स्थापित किए गए हैं।वोटर टर्न-आउट एप से ले सकेंगे मतदान प्रतिशत की जानकारी:भारत निर्वाचन आयोग के वोटर टर्न आउट एप पर मतदान प्रतिशत की अद्यतन जानकारी उपलब्ध रहेगी। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति हर दो घंटे में दर्ज हुए मतदान प्रतिशत के बारे में जानकारी ले सकेंगे। वोटर-टर्न आउट एप आम लोगों को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा।

 

रैपिडो से घर तक छोड़ने की व्यवस्था

इस बार चुनाव आयोग ने एक और नायाब व्यवस्था की है। 85 वर्ष के उपर के मतदाताओं को जहां घर पर ही मतदान कराने की सुविधा दी गई है, वहीं मतदाताओं को नि: शुल्क घर छोड़ने की व्यवस्था भ्ाी की गई है। यह व्यवस्था हालांकि चारों महानगरों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर व जबलपुर में ही उपलब्ध रहेगी। इस चरण में भोपाल व ग्वालियर के मतदाता चाहे तो रैपिडो की बुकिंग की अपने मतदान केंद्र से अपने घर तक वापस जा सकेंगे। 

मामा, महाराज और राजा की किस्मत ‘दांव’ पर

प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार 7 मई को मतदान होगा। इनमें से दो सीटों मुरैना और भिंड में त्रिकोणीय जबकि शेष 7 सीटों में भाजपा-कांग्रेेस के बीच सीधा मुकाबला है। इनमें राजा दिग्विजय सिंह की राजगढ़, महाराज ज्योतिरादित्य सिंह की गुना और मामा शिवराज सिंह चौहान की विदिशा सीट शामिल हैं। राजगढ़ में दिग्विजय का मुकाबला भाजपा सांसद रोडमल नागर, गुना में ज्योतिरादित्य का मुकाबला कांग्रेस के राव यादवेंद्र सिंह यादव और विदिशा में शिवराज सिंह चौहान का कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद प्रतापभानु शर्मा से है। मुरैना और भिंड में भाजपा, कांग्रेस और बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबले के आसार है। मुरैना में विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह ताेमर और भिंड में प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह की प्रतिष्ठा जुड़ी है। मुरैना में भाजपा के शिवमंगल सिंह तोमर कांग्रेस के सत्यपाल सिकरवार और बसपा के रमेश गर्ग के बीच मुकाबला है जबकि भिंड में भाजपा की संध्या राय, कांग्रेस के फूल सिंह बरैया और बसपा के देवाशीष जारारिया के बीच मुकाबला है। ग्वालियर में विधानसभा हारे भाजपा के भारत सिंह कुशवाहा और कांग्रेस के प्रवीण पाठक में टक्कर है। सागर में भाजपा की लता वानखेड़े और कांग्रेस के गुड्डृ राजा बुंदेला, भोपाल में भाजपा के आलोक शर्मा और कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव आमने-सामने हैं। बैतूल में भाजपा सांसद दुर्गादास उइके का मुकाबला कांग्रेस के रामू टेकाम से है।

 

देश में तीसरे चरण में 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग होगी
 

पहले इस फेज में 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 95 सीटें थीं, लेकिन 21 अप्रैल को सूरत से कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा रद्द होने और 8 कैंडिडेट के नामांकन वापस लेने के बाद भाजपा के मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। 
वहीं, जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम की वजह से अनंतनाग-राजौरी सीट का चुनाव टाल दिया गया है। अब यहां छठे फेज में 25 मई को वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश की बैतूल सीट से बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद सेकेंड फेज (26 अप्रैल) को होने वाली वोटिंग 7 मई को शिफ्ट कर दी गई। महाराष्ट्र की अमरावती सीट पर शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार यानी ननद-भौजाई के बीच सीधा मुकाबला है। चुनाव आयोग के अनुसार, तीसरे फेज में कुल 1352 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 1229 पुरुष और 123 (9%) महिला हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के अनुसार, 244 कैंडिडेट्स आपराधिक छवि के हैं। 392 कैंडिडेट्स के पास एक करोड़ या उससे ज्यादा की संपत्ति हैं।


संबंधित समाचार