होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Lok Sabha Elections 2024 : बूथों पर सुबह 11 बजे तक रही लंबी-लंबी लाइन, दोपहर में पसरा रहा सन्नाटा

Lok Sabha Elections 2024 : बूथों पर सुबह 11 बजे तक रही लंबी-लंबी लाइन, दोपहर में पसरा रहा सन्नाटा

मंडीदीप। महिला-पुरुष मतदाताओं की दो अलग-अलग लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं। इनमें युवाओं के साथ महिला मतदाताओं की अच्छी खासी भीड़ शामिल है, जैसे ही 7 बजे पीठासीन अधिकारी ने वोट डालने की आवाज लगाई। वोट डालने के लिए उत्साहित मतदाता बारी-बारी से मतदान करने में लगे रहे। मतदान केंद्र 26 में सबसे पहले ऋचा ने अपना वोट डाला। वहीं प्रशासन ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी थी। यह नजारा लोकसभा चुनाव के लिए भोजपुर क्षेत्र में मंगलवार को देखने को मिला। 

लोकतंत्र की मजबूती और खुशहाली के लिए आहूति देने इस कदर का जुनून था कि वे समय से पहले ही पोलिंग बूथ पर जुटने लगे थे। विस क्षेत्र में लगभग 72 फीसदी मतदान हुआ। इस बार भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के पूर्व संासद प्रतापभानू शर्मा के बीच मुकाबला है। विजयी श्री किसका वरण करेगी इसका फैसला 4 जून को होगा।
 
शाम 6 बजे के बाद भी लगी रही कतार: लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण के अंतर्गत विदिशा रायसेन संसदीय सीट पर मंगलवार को वोटिंग हुई। क्षेत्र में करीब 42 डिग्री तापमान होने के बाद भी मतदातों में मतदान करने के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ। सुबह से पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की भीड़ नजर आई। कई पोलिंग बूथ पर तो मतदान समाप्ति शाम 6 बजे के बाद भी कतार लगी रही। वहीं महिलाओं एवं नव मतदाताओं में उत्साह अधिक था। खास बात ये रही की सुबह 7 से 9 बजे के बीच 9 फीसदी मतदान हुआ फिर सुबह 9 से 11 बजे के बीच 16 फिसदी, 11 से दोपहर 1 बजे के बीच 22 प्रतिशत सर्वाधिक वोटिंग हुई। इसके बाद दोपहर 1 से 3 बजे के बीच इक्का, दुक्का मतदाता ही वोट डालने आते रहे। 

शांतिपूर्ण रहा मतदान

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्थ किए गए थे। कहीं से भी अप्रिय समाचार नहीं मिले। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। क्षेत्र में लगभग 72 फीसदी मतदान हुआ।
मनीष शर्मा , रिटर्निंग ऑफीसर, गौहरगंज

मतदान करने से वंचित रहे कई लोग

निर्वाचन आयोग ने 100 फीसदी मतदान करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन मैदानी अमले की उदासीनता के चलते आयोग अपने तय लक्ष्य से कोसों दूर खड़ा नजर आया। इस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि काई मतदाताओं को मतदान पर्ची न मिलने और वोटर लिस्ट में नाम न होने के साथ मतदाता परिचय पत्र न मिलने के कारण मतदान से वंचित रह गए। वार्ड 15 निवासी आयुश बताते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में तो है, लेकिन मतदाता परिचय पत्र न मिल पाने के कारण मतदान करने से वंचित रह गए। ऐसे कई मतदाता थे, जो अपने मताधिकार का उपयोग नहीं कर पाए। वहीं वार्ड 4 में विजय कठनेरा ने बताया कि पोलिंग बूथ 26 पर पर सुबह 7 बजे मतदान प्रारंभ हुआ, जहां मतदाताओं की लम्बी लाइन लग गई। 

99 वर्षीय पूरन कहार तथा 96 वर्षीय 
सूरज बाई ने किया मतदान

मतदान केन्द्रों पर वयोवृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर तथा पंक्ति रहित मतदान की व्यवस्था की गई थी। भोजपुर विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक-26 मे 99 वर्षीय मतदाता पूरन कहार द्वारा मतदान किया गया। वहीं  96 वर्षीय वयोवृद्ध मतदाता सूरज बाई ने मतदान किया। उन्होंने कहा कि वे प्रत्येक चुनाव में मतदान करती आ रहीं हैं। हमारा एक-एक वोट कीमती है और प्रत्याशी की हार-जीत तय करता है।

मतदाताओं को भाया आदर्श मतदान केन्द्र


लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत विदिशा संसदीय क्षेत्र में शामिल जिले के विधानसभा क्षेत्र सांची, सिलवानी तथा भोजपुर में पिंक बूथ तथा आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए। इन मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मित्र, हेल्प डेस्क, मेडिकल हेल्प, मतदाता प्रतीक्षा केन्द्र तथा मतदाताओं के लिए पेयजल के लिए पेयजल की व्यवस्था की गई थी। यहां आने वाले मतदाताओं का स्वागत किया गया तथा उनसे फीडबैक भी लिया गया।


संबंधित समाचार