होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Lok Sabha Elections 2024 : मप्र में कम मतदान पर चुनाव आयोग ने किया सभी कलेक्टर को तलब

Lok Sabha Elections 2024 : मप्र में कम मतदान पर चुनाव आयोग ने किया सभी कलेक्टर को तलब

भोपाल। मप्र में दो चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के बाद चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत को लेकर सकते में है। वर्ष 2019 की तुलना में 2024 में पहले और दूसरे चरण में करीब 9 फीसदी तक की गिरावट आई है। घटते पोलिंग परसेंटेज को लेकर डिप्टी इलेक्शन कमीशन अजय भादू ने वीसी के जरिए कलेक्टरों को तलब किया। मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के साथ सभी कलेक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद थे। इसके साथ ही कम पोलिंग परसेंटेज को लेकर कलेक्टरों से रिपोर्ट भी मांगी गई है।

दरअसल, चुनाव आयोग ने मतदान जागरुकता के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए हैं। किंतु इसका कोई खास असर नहीं दिख रहा है। पहले और दूसरे चरण की तरह तीसरे और चौथे चरण में पोलिंग परसेंट नहीं घटे इसके लिए हर मतदान केंद्र पर चलें बूथ की ओर अभियान चलाने को कहा है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि 7 और 13 मई को तीसरे और चौथे चरण का मतदान होगा। इससे पहले 38 हजार  बूथ पर अभियान चलाया जाए। तीसरे चरण के सभी लोकसभा सीटों को लेकर तैयारी के संबंध में भी चर्चा की गई। 

चंबल में होगी अतिरिक्त फोर्स की तैनाती, पैरामिलिट्री की बटालियन भेजी 

वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव में चंबल में सबसे ज्यादा हिंसा की घटनाएं सामने आई थी। इसके बाद लोकसभा चुनाव में भी हाई सेंसेटिव जोन में शामिल बूथ पर अतिरिक्त सुरक्षा बढ़ाने जिला कलेक्टर ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को जानकारी दी थी। इसके बाद डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर से अतिरिक्त फोर्स तैनाती की मांग की गई। डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर ने फौरन ही पैरामिलिट्री की 8 कंपनियां भेजने के निर्देश दिए हैं। ग्वालियर-चंबल इलाके की चार सीटों पर मतदान होना है, इन सीटों पर निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए अतिरिक्त फोर्स तैनात की जाएगी।

चुनाव आयोग ने चेकिंग पोस्ट पर निगरानी बढ़ाई

सीईओ राजन ने बताया कि प्रदेश में 771 चेकिंग पोस्ट बनाए गए हैं। इन सभी पोस्ट पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है और अब तक 160 करोड़ रु. से अधिक का सामान, शराब, नगदी भी जब्त किया है। बैठक में भिंड, मुरैना, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल के  एसपी और कलेक्टर मौजूद थे। 

प्रत्येक मतदान केंद्र पर चलेगा ‘चलें बूथ की ओर’ अभियान

भोपाल। मप्र में पिछले दो चरण के मतदान में 2019 के चुनाव के मुकाबले कमी दर्ज होने के बाद चुनाव आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से जिलों में चले बूथ की ओर अभियान चलाने को कहा है। आयोग ने कहा, आने वाले दोनों चरणों में मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाए। यह तभी संभव है, जब लोगों काे मतदान के लिए जागरूक किया जाए। 


लोकसभा चुनाव के अंतर्गत प्रदेश में तृतीय एवं चतुर्थ चरण का मतदान क्रमश: 7 मई एवं 13 मई को होने जा रहा है। मतदान प्रक्रिया में अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने ‘चलें बूथ की ओर’ अभियान प्रत्येक मतदान केन्द्र पर चलाया जाएं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने यह निर्देश संबंधित जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं। राजन ने कहा कि तृतीय चरण के लिए यह अभियान एक मई एवं चतुर्थ चरण के लिए 7 मई को चलाए साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अन्य आयोजन भी करें। 

जागरूक एवं प्रेरित करने का काम शुरू करें

अभियान के तहत मतदान केन्द्र पर बूथ जागरुकता समूह के सदस्य, कैंपस एंबेसडर, रहवासी समिति,  साक्षरता क्लब, चुनाव पाठशाला तथा लोगों के माध्यम से स्वीप गतिविधियां आयोजित कर मताधिकार का प्रयोग करने जागरूक एवं प्रेरित करेंगे। आयोजित गतिविधियों के उच्च गुणवत्ता के फोटोग्राफ्स एवं वीडियो उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

तीसरे चरण के 20456 मतदान केंद्रों पर चलेगा अभियान- 

तीसरे चरण में प्रदेश के 9 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है। इसके तहत आने वाले 20 हजार 456 मतदान केंद्रों पर यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। चौथे चरण में प्रदेश के 8 लोकसभा क्षेत्रों के 18 हजार 7 मतदान केंद्रों पर यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।
 


संबंधित समाचार