होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Kamal Nath big statement: वोट प्रतिशत बढ़ने पर कमलनाथ ने उठाए सवाल, कहा - जारी आकड़ों में 11 दिन बाद 3% बढ़ोतरी, कैसे ?

Kamal Nath big statement: वोट प्रतिशत बढ़ने पर कमलनाथ ने उठाए सवाल, कहा - जारी आकड़ों में 11 दिन बाद 3% बढ़ोतरी, कैसे ?

भोपाल : देश में लोकतंत्र  का महापर्व जारी है। अभी तक दो चरण का चुनाव खत्म हो गया है। तो वही तीसरे चरण का चुनाव 07 मई को होने  जा रहा है। जिसको देखते हुए राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेता जनता को साधने के लिए एड़ी से चोटी का जोर लगा रहे है। इसी कड़ी में कांग्रेस नेता कमलनाथ ने मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी को लेकर चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए है।

चुनाव आयोग ने 11 दिन में जारी किये मतदान प्रतिशत 

हाल ही में पूर्व सीएम कमलनाथ ने X पर ट्वीट कर लिखा कि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान प्रतिशत जारी करने में चुनाव आयोग को 11 दिन का समय लगा, जबकि दूसरे चरण का मतदान प्रतिशत भी 4 दिन की देरी के बाद जारी किया गया है।

3% तक आकड़ों में हुई बढ़ोतरी 

मैंने अपने 45 साल के राजनीतिक जीवन में ऐसा पहली बार देखा है जब चुनाव होने के 11 दिन के बाद अचानक से मतदान प्रतिशत का नया आँकड़ा जनता के बीच आया हो, हैरानी की बात यह भी है मतदान के दूसरे दिन अख़बारों के माध्यम से जो मत प्रतिशत सामने आया था अब उसमें 11 दिन बाद 3% तक की बढ़ोतरी के साथ आँकड़े जारी किये गये है।

निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली पर प्रश्न हो रहे खड़े 

हमारा देश मज़बूत लोकतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन प्रणाली के लिये पूरी दुनिया में जाना जाता है, लेकिन इस तरह की अवांछित घटनाओं से निर्वाचन आयोग की कार्यप्रणाली पर प्रश्न खड़े होते हैं। उम्मीद करता हूँ कि यह केवल तकनीक त्रुटि हो, कोई राजनीतिक खेल नहीं।

वोटिंग परसेंटेज में गड़बड़ी करने के आरोप

दरअसल, बीते दिन चुनाव आयोग (Election Commission) ने मंगलवार को लोकसभा के पहले और दूसरे फेज की वोटिंग का फाइनल डेटा जारी किया. पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ. जिसको लेकर कमलनाथ ने सवाल खड़े किए हैं । इसके साथ ही वेस्ट बंगाल में भी मतदान प्रतिशत में गड़बड़ी को लेकर सीएम ममता बनर्जी ने बीजेपी पर वोटिंग पर्सेंटेज में गड़बड़ी करने के आरोप लगाए है। 


 


संबंधित समाचार