होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

HAJ YATRA : हज यात्रियों का पहला जत्था रवाना, गले मिलकर दी मुबारकबाद

HAJ YATRA : हज यात्रियों का पहला जत्था रवाना, गले मिलकर दी मुबारकबाद

दिल्ली। हज यात्रा (Haj Yatra) 2024 के लिए यात्रियों (Passengers) का पहला जत्था (First Group) दिल्ली (Delhi) के IGI हवाई अड्डे (Airport) से रवाना हुआ। हज यात्रा पर जाने से पहले हज यात्रियों ने अपने परिजनों और करीबियों से लंबी मुलाकात की। सभी ने एक दूसरे के लिए दुआयें की। विदेश मंत्रालय द्वारा हज यात्रियों की सुविधा के लिए सभी तरह का बंदोबस्त किया गया है। 

दिल्ली हज कमेटी की अध्यक्ष कौसर जहां ने हज यात्रियों की रवानगी के दौरान कहा कि हज यात्रा 2024 की पहली उड़ान दिल्ली से 9 मई को सुबह 2:20 बजे रवाना होगी। कौसर जहां ने कहा कि मैं सभी हज यात्रियों को मुबारकबाद देना चाहती हूं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आज 285 लोग मदीना के लिए रवाना होंगे।

मंत्रियों के साथ बैठकें

विदेश मंत्रालय में सचिव मुक्तेश के परदेसी ने हज यात्रा 2024 को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि हज यात्रियों के सऊदी अरब की यात्रा पर जाने से पूर्व हज से संबंधित सभी तरह की तैयारियों की समीक्षा की गई। परदेसी ने बताया कि हज यात्रा के लिए दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए कई मंत्रियों के साथ बैठकें भी गईं।

हज यात्रा मुस्लिम समाज के लिए एक खास लम्हा होता है। प्रत्येक मुस्लिम समाज का व्यक्ति हज जाने का इच्छुक होता है। हज यात्रा करते हुए लोग अपनों के लिए ऊपर वाले से दुआएं करते हैं। भारत से हज यात्रा पर जाने वाले मुस्लिमों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। विदेश मंत्रालय द्वारा इस संबंध में सभी तरह की समीक्षा पूर्व से ही कर ली जाती हैं। जिससे कि हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को किसी तरह की समस्याएं उत्पनन न हो सके। 
 


संबंधित समाचार