होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Third Phase voting : मतदान दलों को वितरित की गई चुनाव सामग्री,सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

Third Phase voting : मतदान दलों को वितरित की गई चुनाव सामग्री,सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

भोपाल। मध्यप्रदेश में कल यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है। कल कुल 9 लोकसभा सीटों भोपाल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, राजगढ़ और बैतूल में वोटिंग है। मप्र के सभी 9 लोकसभा सीटों में तीसरे चरण के चुनाव के लिए पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है।मतदान को लेकर चुनाव आयोग के द्वारा सभी मतदान दलों को चुनाव सामग्री वितरित कि गई है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सभी इंतजाम कर लिया गया है। चलिए जानते है सभी लोकसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों का हाल। 

*भोपाल लोकसभा सीट 

7 मई को तीसरे चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए सोमवार यानी 6 मई को मतदान दल सभी 20 हजार 456 मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए। मतदान सामग्री वितरण स्थल पर पोलिंग पार्टियों में शामिल अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए भी छाया, ठंडा पानी, दवाइयां, बैठक व्यवस्था सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।भोपाल में कुल 2097 पोलिंग बूथ पर मतदान होना है। सुरक्षा के लिहाज से 2200 जिला बल के पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्सेस की 9 कंपनियां डिप्लॉय की गई है। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद एफएसटी और एसएसटी की टीम निगरानी रखेंगे। 

*बैतूल लोकसभा सीट 

बैतूल जिले के 7 मई को होने वाले मतदान के लिए आज मतदान दलों को चुनाव सामग्री वितरित कर पोलिंग बूथों पर रवाना किए गए । बैतूल जिले की पांच विधानसभा में 1581 मतदान केंद्र बनाए गए है।  जिले में  1236315 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इस बार 36684 पहली बार मतदान करेंगे। जिले के 371 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति की गई है। जिले में मतदान के दौरान पुख़्ता सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं जिसके तहत जिले में 5590 पुलिस बल नियुक्त किए गए हैं। मतदान दलों की निगरानी के लिए 179 सेक्टर आफिसर नियुक्त किए गए हैं। 

*ग्वालियर लोकसभा सीट

 लोकसभा चुनाव के लिए आज एमएलबी कॉलेज से मतदान की टीम रवाना हो गई है। कल 17हजार  दल बल के पहरे में ग्वालियर अपना सांसद चुनेगा। मतदान की तैयारी के लिए 8500 मतदान कर्मी, 8 कंपनियां पैरामिलिट्री फोर्स की और 7हज़ार पुलिसकर्मी, 1700 एसपीओ और 650 वाहन  मतदान व्यवस्था में लगाए गए हैं। मतदान की तैयारी के साथ मतदान दलों को वेलकम और मेडिकल किट भी दी जाएगी। साथ ही 100 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन पर मतदाताओं को वेलकम ड्रिंक के रूप में जलजीरा और नींबू पानी इत्यादि दिया जाएगा। 

*गुना लोकसभा सीट 

गुना में भी लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान संपन्न कराने के लिए सभी मतदान दल शासकीय पीजी कॉलेज से रवाना हो गए है। सभी कर्मचारी मतदान सामग्री लेकर बसों से अपने अपने गंतव्य तक जाते नजर आए। जाने से पहले गुना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रथम कौशिक द्वारा मतदान दलों का सम्मानित भी किया गया।

*भिंड लोकसभा सीट 

मध्यप्रदेश में लोकसभा के तीसरे चरण के मतदान के लिए पुरे उत्साह के साथ मतदान दल अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए। 

*मुरैना लोकसभा सीट 

मुरैना संसदीय क्षेत्र के दिमनी विधानसभा में महिला मतदानकर्मी निर्वाचन सामग्री लेकर उत्साह के साथ रवाना हुए। 7 मई को मतदान के दिन जिले में सभी निजी चिकित्सालयों में डाक्टर निःशुल्क ओपीडी परामर्श प्रदान करेंगे। वहीं जिले में संचालित करीब 1100 ई-रिक्शा संचालक मतदाताओं को घर से मतदान केन्द्र व मतदान केन्द्र से वापस घर छोड़ने का काम निःशुल्क करेंगे। 

*राजगढ़ लोकसभा सीट 

राजगढ़ अंतर्गत लोकसभा क्षेत्र क्र.20 के विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त मतदान दल निर्वाचन सामग्री लेकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए। गर्मी को देखते हुए सामग्री वितरण स्थलों पर जरूरी व्यवस्थाएं की गई हैं। 

*सागर लोकसभा सीट 

मतदान दल, सुरक्षा बलों के साथ मतदान केंद्र के लिए पूरे उत्साह के साथ रवाना हुए। 

*विदिशा लोकसभा सीट 

भाजपा का गढ़ माना जाने वाला विदिशा लोकसभा सीट पर कल मतदान होना है।  जिसके लिए मतदान दल, पुरे उत्साह के साथ  मतदान केंद्र के लिए रवाना हो गए है। 


संबंधित समाचार