होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Beer Benefits: बीयर पीना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, गंभीर बीमारी को दूर रखने में करता है मदद, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Beer Benefits: बीयर पीना स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, गंभीर बीमारी को दूर रखने में करता है मदद, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Beer Benefits: अक्सर अपने सुना होगा की शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इस वजह से अक्सर लोगों द्वारा शराब नहीं पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि लिमिट में अगर शराब का सेवन किया जाए तो इससे शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। शराब के कई प्रकार होते हैं जैसे, हार्डड्रिंक, बीयर, जिन, वोदका आदि। एसे में अगर आप बियर का एक ग्लास रोजाना सेवन करते है तो आपको लिवर और स्टोन की समस्या कभी नहीं होगा। अगर आप अपने डेली डाइट में सही मात्रा और तरीके से बियर को शामिल करें, तो ये सेहत को काफी फायदा भी पहुंचा सकता है।  

वजन कम करने में कारगर

अधिक बियर का सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है, लेकिन वाइन की तुलना में इसमें कैलोरी कम होती है और इस वजह से ये वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

लिवर रहता है हेल्दी

जरूरत से अधिक ड्रिंक करने वालों के लिए लिवर की समस्‍या कॉमन है, लेकिन अगर आप एल्‍कोहल फ्री बियर का सीमित मात्रा में सेवन करें, तो इससे लिवर हेल्‍दी बना रहता है.

अल्जाइमर की बीमारी में लाभकारी

अल्जाइमर वो बीमारी है जब इंसान चीजें भूलने लग जाता है. जो लोग नियमित रूप से बीयर का सेवन करते है उनमें अल्जाइमर होने का खतरा 23% तक कम हो जाता है. ये इसलिए होता है क्योंकि बीयर शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. जिसके कारण दिमाग में खून का प्रवाह बेहतर होता है और दिमाग का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है.

नींद ना आने की समस्या में फायदेमंद

अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती तो ये इनसोम्निया बीमारी हो सकती है. बीयर इस समस्या में एक नाईटकैप के तौर पर काम करती है. खाने के बाद बीयर पीने से आपको सुकून से भरी नींद आएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि बीयर दिमाग में डोपामीन का प्रवाह बढ़ाता है जो शरीर को रिलैक्स करता है.

डैंड्रफ का रामबाण इलाज

अगर आप भी लंबे समय से डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं, तो बीयर आपके लिए मददगार साबित होगा. बीयर में पाए जाने वाले यीस्ट और विटामिन -बी के कारण डैंड्रफ खत्म होते है. बीयर से बाल धोने से बाल भी साइन रहते है.

डायबिटीज के मामलों में सहायक

बीयर पीने से मधुमेह की बीमारी से भी आपको छुटकारा मिल जाता है. दरअसल बीयर शरीर में इंसुलिन सेंसटिविटी को बढ़ाती है. जो टाइप- 2डायबिटीज होने की आशंका को 25 फीसदी तक कम कर देता है.

हड्डियों को मिलती है मजबूती

बीयर पीना आपके हड्डियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है. बीयर में सिलिकॉन नाम का तत्व मौजूद होता है जो हड्डियों को विकसित करने में मदद करता है. दिन में अगर एक से दो ग्लास बीयर का सेवन किया जाए तो हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम हो जाती है.

किडनी स्टोन 

बियर के फायदों में सबसे पहले किडनी स्टोन का ज़िक्र आता है। अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो बहुत मुमकिन है कि रोज़ाना एक बीयर पीने से यह धीरे-धीरे पेशाब के रास्ते निकल जाए। फिनलैंड की राजधानी हेलसिन्की में 27 हज़ार लोगों पर हुई रिसर्च में पता चला कि रोजाना एक बियर पीने से किडनी में स्टोन होने का खतरा 40% तक कम हो जाता है। वजह यह है कि बियर में पानी और शराब दोनों होती हैं, जिससे पेशाब पतली होती है और बहाव तेज़ होता है। इससे स्टोन बनने का खतरा कम होता है।

 दिल का दौरा नहीं पड़ता 

जब दिल की अंदरूनी सतह पर कॉलेस्ट्रॉल और दूसरे वसा-युक्त पदार्थों की सतह जम जाती है, तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है। यह बात अमेरिका के पेंसिलवेनिया की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में सामने आई थी।


संबंधित समाचार