होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Hanuman Jayanti 2024 : हनुमान जयंती पर इन चीजों का दान करना होता हैं शुभ, जीवन में आ रही परेशानी होती है दूर, चमक जाएंगे किस्मत के सितारे

Hanuman Jayanti 2024 : हनुमान जयंती पर इन चीजों का दान करना होता हैं शुभ, जीवन में आ रही परेशानी होती है दूर, चमक जाएंगे किस्मत के सितारे

Hanuman Jayanti : हनुमान जयंती बजरंगबली के जन्मोत्सव के रूप में मनाई जाती है. इस बार यह त्योहार 23 अप्रैल दिन गुरुवार को मनाया जाएगा। हनुमान जयंती पर बजरंगबली की पूजा-अर्चना से जीवन में बड़े से बड़ा संकट दूर हो सकता है। बता दें कि मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. कहते है कि इस दिन विधि-विधान से की गई पूजा-पाठ और व्रत आदि रखने से बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. मंगलवार या फिर हनुमान जयंती पर भगवान बजरंगबली की पसंदीदा चीजों को दान करने से जीवन में आ रही परेशानी दूर हो जाती है और बिगड़े काम बनाने लगते है। तो चलिए जानते है कि हनुमान जयंती पर किन चीज़ों का दान करना चाहिए। ..... 
दीप दान

हनुमान जी को चमेली के तेल के 108 दिए अर्पित करें। आप इसे दीप दान भी कह सकते हैं। इससे आपके जीवन में हमेशा उजाला ही रहेगा। आप ऐसा घर पर भी कर सकती हैं या फिर आप किसी हनुमान जी के मंदिर में जाकर भी यह दीप दान कर सकती हैं।

तुलसी दान

तुलसी को देवी लक्ष्‍मी का स्‍वरूप माना गया है और लक्ष्‍मी जी का अवतार सीता जी को हनुमान जी अपनी माता मानते हैं। ऐसे में तुलसी उन्‍हें अति प्रिय है। हनुमान जयंती की दिन आप अपने प्रियजनों और मंदिरों में तुलसी के पौधे का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको श्री हनुमान जी के साथ-साथ देवी लक्ष्‍मी की भी कृपा प्राप्‍त होती है।

लाल कपड़े का दान

श्री हनुमान जी को लाल रंग अति प्रिय है और इस दिन यदि आप लाल रंग का वस्‍त्र किसी निरधन व्‍यक्ति को दान करते हैं या फिर मंदिर में पंडित जी को लाल रंग का वस्‍त्र दान करते हैं, तो आपको श्री हनुमान जी की कृपा के साथ-साथ सूर्य देव की कृपा भी प्राप्‍त होगी। आपको बता दें कि हनुमान जी सूर्य को अपना गुरु मानते हैं और सूर्य के सबसे प्रिय शिष्‍यों में हनुमान जी आते हैं। ऐसे में लाल रंग दोनों को ही अति प्रिय है।

लाल फलों का दान

लाल फल जैसे लीजी, सेब, अनार आदि का दान भी आप हनुमान जयंती पर कर सकती हैं। आपको बता दें कि हनुमान जी को फल अति प्रिय है और खासतौर पर लाल रंग का फल उन्‍हें कुछ ज्‍यादा ही पसंद है। एक कथा के अनुसार जब हनुमान जी को एक बार भूख लगी थी तो वह ढलते हुए लाल सूर्य को फल समझ कर निगल गए थे। वैसे लाल रंग के फलों का दान करने से मंगल ग्रह भी मजबूत होता है।

गुड़ और गेहूं का दान

हनुमान जी को गुड़ और गेहूं का भोग अति प्रिय है और इस दिन यदि आप इस भोग का दान किसी गरीब आदमी को करते हैं तो आपको जीवन के सभी कष्‍टों से मुक्ति मिलने का मार्ग मिल जाता है। आप ऐसे भी गुड़ और गेहूं का दान कर सकती हैं।

लड्डू

कहते हैं कि हनुमान जी को लड्डू बेहद प्रिय है. ऐसे में उन्हें लड्डू का भोग लगाया जाए, तो वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अगर लंबे समय से आपके प्रमोशन के योग बन रहे हैं और प्रमोशन रुका हुआ है, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में बेसन के लड्डू का दान करें. इससे भगवान बजरंगबली की कृपा आप पर बरसेगी और आय में बढ़ोतरी होगी. साथ ही, पदोन्नति होगी.

नारियल 

शास्त्रों के मुताबिक मंगलवार के दिन नारियल का दान शुभ माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर परिवार का कोई सदस्य काफी लंबे समय से या फिर आप लंबे समय से स्वास्थ्य  संबंधी बीमारियों से जूझ रहे हैं, तो मंगलवार के दिन किसी मंदिर में नारियल का दान करें. इससे व्यक्ति को स्वास्थ्य लाभ होता है और जल्द ही बीमारी से छुटकारा मिलता है.


संबंधित समाचार