होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Dewas News : दो बच्चियों की मौत, अब तक 150 की जांच, भोपाल-इंदौर से जांच दल पहुंचे

Dewas News : दो बच्चियों की मौत, अब तक 150 की जांच, भोपाल-इंदौर से जांच दल पहुंचे

भोपाल/देवास। इन दिनों एक अनजान बीमारी के चलते दो बच्चियों की मौत होने से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। इंदौर भोपाल से जांच दल पहुंचे हैं। दोनों मृतक बच्चियां टोंकखुर्द की रहने वाली हैं। बीते दो दिनों में संबंधित क्षेत्र व आसपास के डेढ़ सौ लोगों की जांच की गई है। जिसमें सिर्फ 10-12 मरीजों की डेंगू, टाइफाइड की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा करीब आधा दर्जन मरीजों में पेट संबंधित बीमारी देखी गई। राजधानी से डॉक्टरों की टीम संबंधित क्षेत्र में मामले की पड़ताल में लगी हुई है। बता दें अब तक यहां 70 से ज्यादा ग्रामीण देवास जिला अस्पताल समेत आसपास के अन्य अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं। 

क्या है वेस्ट नील वायरस : स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि मरीजों में जो लक्षण देखे जा रहे हैं वे वेस्ट नील वायरस से संक्रमित लोगों में देखने को मिलते हैं। जिसमें सिरदर्द, शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द, उल्टी, दस्त या दाने जैसे अन्य लक्षणों के साथ बुखार होता है। हाल ही में केरल में इस बीमारी के मामले दर्ज हुए हैं। जिसके बाद से मध्यभारत से लेकर दक्षिण भारत में अलर्ट जारी किया गया था। 

घर-घर से लार्वा सैंपल लिए  गए वहीं, संभाग एंटोमोलॉजिस्ट इंदौर  और भोपाल से स्टेट की टीम के एपीडमोलॉजिस्ट डॉ. सरवैया और डॉ. शैलेंद्र सिंह ने 150 से अधिक घरों में जाकर लार्वा के सैंपल कलेक्ट किए। जिसमे कई जगह लार्वा के सैंपल पॉजिटिव पाए गए। डॉ. एसी शर्मा ने बताया की पानी मे एडीज का लार्वा मिला है, और उनको नष्ट करने के तरीके ग्रामीणों को बताए जा रहे हैं। औऱ हमारा मुख्य उद्देश्य हैं कि बीमारी आगे बढ़े न । जन जागरूकता की जा रही हैं। 10 से 12 घरों के सैंपल में 4 घरों में लार्वा पाया गया हैं। लार्वा सर्वे अभी सतत जारी रहेगा।


संबंधित समाचार