होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

इंदौर लोकसभा : इंदौर लोकसभा में बूथ कैप्चरिंग की सुगबुगाहट, निकलेगी नोटा यात्रा

इंदौर लोकसभा : इंदौर लोकसभा में बूथ कैप्चरिंग की सुगबुगाहट, निकलेगी नोटा यात्रा

इंदौर लोकसभा : मध्यप्रदेश में लोकसभा के तीन चरण पूरे हो चुके है। अब केवल अंतिम चौथ चरण बाकी है। अंतिम चरण में प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होना है। इन सीटों में सबसे हॉट सीट इंदौर लोकसभा सीट पर देश की नजर है, क्योंकि इंदौर के इतिहास में ऐसा पहला होगा जब चुनावी मैदान में कांग्रेस का प्रत्याशी नहीं होगा। बीते दिनों कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय बम ने एन मौके पर अपना नामांकन वापिस लेकर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

बम के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस ने किसी भी दल और निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन नहीं देने का फैसला किया है, लेकिन कांग्रेस को डर है कि बीजेपी बूथ कैप्चरिंग कर सकती है। इसके लिए कांग्रेस ने एक प्लान तैयार किया है। चतुर्थ चरण में मध्यप्रदेश की 8 लोकसभा सीटें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन व खंडवा में मतदान होना है।

कांग्रेस का तगड़ा प्लान 

मध्यप्रदेश कांग्रेस ने तय किया है कि उनकी पार्टी भले ही किसी भी दल या प्रत्याशी को समर्थन नहीं दे रही, लेकिन कांग्रेस मतदान बूथों पर अपनी टेबलें लगाएगी और मतदान केंन्द्रों के अंदर पोलिंग एजेंटों को भी तैनात करेगी। इसके लिए कांग्रेस निर्दलीय उम्मीदवारों से बातचीत करेगी। इस पूरी व्यवस्था का खर्च कांग्रेस व्यय करेगी। कांग्रेस ने अपने इस प्लान को अंजाम देने के लिए पटवारी इंदौर में कांग्रेस नेताओं की बैठक ले चुके है।

कांग्रेस को बूथ कैप्चरिंग का डर 

पटवारी का कहना है कि मतदान केंन्द्रों के अंदर विपक्ष मौजूद नहीं होगा, ऐसे में बीजेपी अपने पक्ष में बड़े पैमाने पर वोटिंग करा सकती है। ऐसा इसलिए किया जा सकता है ताकि नोटा को वोट नहीं मिले। इसके अलावा पटवारी ने कहा है कि पार्टी ने तय किया है कि नोटा में वोट की अपील करने के लिए नोटा के समर्थन में एक अभियान चलाया जएगा। 10 मई को इंदौर में एक विशाल रैली निकाली जाएगी, जो इंड़िया गठबंधन के बैनर तले होगी। इस विशेष रैली का आयोजन इंदौर के जंजीरवाला चौहरो से अंबेडकर प्रतिमा तक निकाला जाएगा।  

कांग्रेस ने सौंपा कलेक्टर को ज्ञापन

इंदौर में बूथ कैप्चरिंग की आंशका को लेकर कांग्रेस ने कलेक्टर आशीष सिंह को एक ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में धांधली की आशंका जताते हुए कहा है कि बीजेपी अपने प्रत्याशी को जीताने के लिए बूथ कैप्चरिेंग कर सकती है। कांग्रेस ने कलेक्टर से इंदौर लोकसभा के सभी 2800 मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग और सीसीटीवी लगाने की मांग की है। कलेक्टर को ज्ञापन देने वालों में शहर अध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्ढा, जिलाध्यक्ष सदाशिव यादव और नेता प्रतिपक्ष चिंटू चौकसे शामिल रहे। 


संबंधित समाचार